Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

30 जनवरी का दिन भारतवासियों के लिए बेहद खास है। खास इसलिए क्योंकि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की  70वीं पुण्यतिथि हैं। देश को सत्य और अहिंसा के राह पर चलाने वाले बापू की आज ही के दिन 30 जनवरी 1948 को हत्या कर दी गई थी। ऐसा कहा जाता है कि बापू के मुंह से निकले आखिर शब्द ‘हे राम’ थे इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बापू को याद करते हुए ट्विट के जरिए श्रद्धांजलि दी।

30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या से पूरे विश्व में गम का माहौल बन गया था। किसी भी व्यक्ति के लिए यकीन कर पाना आसान नहीं था, कि अब बापू हमारे बीच में नहीं रहे। जब बापू 30 जनवरी की शाम को दिल्ली के बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा के लिए जा रहे थे, तब नाथूराम गोडसे ने बापू को गोली मार दी थी। ऐसा कहा जाता है कि बापू के मुंह से निकले आखिर शब्द ‘हे राम’ थे।

Bapu's 70th death anniversary today, the last word before death was ' Hey Ram' - 1शहीद दिवस के रूप में मनाई जाती है पुण्यतिथि

बापू को याद करते हुए हर साल 30 जनवरी के दिन को शहीद दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। शहीद दिवस पर महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जाती है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए स्वयं को कुर्बान कर दिया था। बापू की पुण्यतिथि पर सभी महापुरुषों की याद में देश के कई हिस्सों में 2 मिनट का मौन भी रखा जाता है।

यह भी पढ़े: गांधी जी की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस को: उमा भारती

ऐसे मनाया जाता है शहीद दिवस
इस मौके पर हर साल राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेना के प्रमुख राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर बापू को श्रद्धांजलि देते हैं। बापू के सम्मान में सुरक्षा हथियारों को भी नीचे की ओर कर दिया जाता हैं। इस दौरान सर्वधर्म के लोग प्रार्थना सभा का भी आयोजन करते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.