Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पांच साल भारतीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय के चक्कर लगाने के बाद आखिरकार बजाज की नई कार को मंजूरी मिल गई है। बजाज की ये नई कार जल्द ही बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार है। बजाज ने अपनी कार को बाजार में लाने के लिए काफी मशक्कत की है।

बजाज की इतने दिनों की मेहनत अब रंग लाने वाली है। परिवहन मंत्रालय ने बजाज QUTE  को व्हीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है। इसके बाद माना जा रहा है कि इस वित्त वर्ष के खत्म होने तक बाजार में यह कार दस्तक दे सकती है।

आपको बता दें कि इस कार को बाजार में लाने के लिए बजाज को पांच साल से परिवहन मंत्रालय के चक्कर लगाने पड़े। कार होने के बाद भी इसे कार नहीं माना गया। बजाज ने दिल्ली में हुए 2012 ऑटो एक्सपो में इस कार का कॉन्सेप्ट पेश किया था। उस वक्त इस कार का नाम आरई60 था। कंपनी ने इस गाड़ी को कार न कह कर क्वॉड्रिसाइकिल (quadricycle)  का नाम दिया था। जिसका नाम बाद में बदलकर क्यूट कर दिया गया। इस कार के लिए कई बार हाईकोर्ट में जनहित याचिकाएं डाली गई थीं। 5 साल से मंजूरी मि‍लने के इंतजार में यह कार भारतीय सड़कों पर नहीं आ पाई। फिर सुप्रीम कोर्ट को इस मामले में दखल देनी पड़ी।

खासियत:

यह कार 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसके साथ ही कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स होने की बात भी कही गई थी। बजाज क्यूट में आपको 216.6 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो सीएनजी और एलपीजी कैपेटिबल भी है।

यह इंजन कार को 13.2 पीएस की ताकत देता। कार की अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटे की है। कार में मोटरसाइकिल की तरह ही 5 स्पीड यूनिट वाला गियरबॉक्स है। इसके साथ ही कार की लंबाई 2,752 एमएम है। बजाज इसे तुर्की, श्रीलंका, पेरू, केन्या समेत कई देशों में एक्सपोर्ट कर रही है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.