Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि किस तरह भीम एप के जरिए आप टिकट बुक करके अपना समय बचा सकते हैं। देश में डिजिटल लेन देनों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ही सरकार ने 1 दिसम्बर से देश के करीब 3000 रेलवे आरक्षण केंद्रों पर भीम ऐप और यू.पी.आई. सुविधा की शुरुआत की थी। जिसके जरिए देश की युवा पीढ़ा से लेकर देश के बुजुर्गो तक हर कोई आसानी से भेम एप के जरिए अपनी आरक्षित टिकट बुक करा सकता हैं।

इस सुविधा के आने से पहले लोगों को टिकट बुक कराने के लिए घंटो लाइन में लगकर अपना कीमती समय बर्बाद करना पड़ता था। ऐसा इसलिए होता था क्योंकि आज भी देश के 30% लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन टिकट बुक करना नहीं जानते हैं। इसका कारण होता था-एंड्राइड फोन की कम जानकारी होना। जनता की इसी समस्या को दूर करने के लिए ही सरकार ने टिकट काउंटर्स पर भीम एप की सुविधा को चालू करने के आदेश दिए थे। जिसके अंतर्गत अगर आपको एंड्राइड फोन इस्तेमाल करना नहीं आता है, तो आप सीधा काउंटर पर जा सकते है। जहां पर मौजूदा अधिकारी भीम एप के जरिए पेमेंट करने में आपकी मदद करेंगे। साथ ही आपको इस एप का इस्तेमाल करना भी सिखाएंगे।

भीम एप के जरिए बहुत ही सरल तरीके से पेमेंट किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। यह एप एंड्रायड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सिर्फ आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के पास रजिस्टर होना चाहिए।

भीम एप का सरल उपयोग-

book train ticket through bhim app and get offer for free journeyइस एप का उपयोग करना इतना सरल है कि कोई बच्चा भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में भीम एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद तुरंत अपने बैंक अकाउंट से एप को लिंक कर ले। अब आपको जिस जगह के लिए भी टिकट बुक करनी है, अपनी उस यात्रा संबंधी डिटेल्स एप को बताए। डिटेल्स बताने के बाद जब पेमेंट का समय आए, तब आप टिकट का भुगतान सीधे बैंक अकाउंट से कर सकते हैं। टिकट का भुगतान होते ही आपके बैंक अकाउंट से टिकट की राशि कट जाएगी।

आज ही आजमाएं अपनी किस्मत

भीम एप लांच किए जाने के बाद से सरकार लगातार लोगों को डिजिटल तरीके से पेमेंट करने के लिए प्रोत्साहित कर रही थी। साथ ही आम जनता को लुभाने के लिए भी कई ऑफर्स भी  निकाल रही थी, जिससे जनता इस एप की ओर आकर्षित हो। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे 1 अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम चला रहा है। इस लकी ड्रॉ के कुछ नियम है, उन शर्तों को पूरा करने वाले व्यक्ति को ही इंडियन रेलवे फ्री में सफर करने का मौका मिल रहा है।

शर्ते ये है कि इस फ्री ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको भीम और यूपीआई ऐप से ही पेमेंट करना होगा। हर महीने भीम और यूपीआई के जरिए भुगतान करने वाले लोगों में से 5 लकी विजेताओं को ही फ्री में ट्रेन सफर करने का मौका मिलेगा। सफर करने के बाद उन 5 भाग्यशाली विजेताओं को उनकी टिकट का पैसा वापस दे दिया जाएगा।

लेकिन इस ऑफर का लाभ उठाते समय एक बात का विशेष ख्याल रखे कि आपका नाम जिस महीने के लकी ड्रॉ में आया है, आपको उसी महीने ट्रेन सफर करना होगा। यदि आप टिकट कैंसिल कराते है या अपने लकी ड्रॉ पर किसी ओर को भेजने की कोशिश करते हैंतो आपका ये लकी ड्रॉ कैंसिल कर दिया जाएगा और आप फ्री में सफर नहीं कर पाएंगे। यह स्कीम सिर्फ 31 मार्च तक काम करेगी। हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वाले लोगों के नाम IRCTC की वेबसाइट पर दिखाए जाते हैं।  इसके अलावा विनर्स को उनके जीतने की सूचना ईमेल के जरिए भी दी जा रही हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.