Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

20 जनवरी से बैंको द्वारा नि:शुल्क सुविधाएं बंद की जाने वाली खबर जूठी साबित हुई है। वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशल सर्विसेज के सचिव राजीव कुमार ने ऐसी अफवाहों पर विराम लगाने के लिए ट्वीट करते हुए लिखा है- कि सरकार ऐसी किसी योजना पर कार्य नहीं कर रही है, जिसके तहत बैंकों द्वारा दी जाने वाली फ्री सेवाओं को बंद किया जाए। उन्होंने कहा, ‘प्लीज ऐसी खबरों को पूरी तरह नजरअंदाज करें।’

कुमार ने बताया, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही सारी खबरें जूठी हैं, इसलिए खाताधारक ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान न दे। इसके कुछ देर बाद ही राजीव कुमार ने इंडियन बैंक असोसिएशन की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति भी ट्वीट की।

पढ़े, क्या थी अफवाह

सोशल मीडिया पर ये चर्चा तूल पकड़ा रही है, कि 20 जनवरी से सभी बैंक अपनी तमाम शाखाओं में दी जाने वाली उन सभी सेवाओं के लिए पैसे वसूलेंगे, जो अब तक फ्री में दी जाती थी। इन सुविधाओं में पैसा निकालने, जमा करने, केवाईसी, मोबाइल नंबर बदलवाने, नेट बैंकिंग, पता बदलवाने, पिन और पासवर्ड बदलवाने और चेक बुक के लिए आवेदन करने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

दूसरी ब्रांच से ट्रांजेक्शन पर लगेगा जीएसटी

इन सबके अलावा, अगर आप अपने बैंक शाखा के अलावा उसी बैंक की किसी दूसरी शाखा में जाकर बैंकिंग सेवा लेते हैं तो भी आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जानकारी के लिए बता दे, हर बैंकिंग लेनदेन पर आपको शुल्क के साथ-साथ जीएसटी भी चुकाना होगा, यह शुल्क आपके खाते से काट लिया जाएगा। हालांकि सरकार के इस आदेश से पहले तक संबंधित बैंक के अन्य शाखा से लेनदेन करने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता था।

बैंकर्स ने बताया था सराहनीय कदम

इस बारे में बैंकर्स का कहना है, बैंकों के इस कदम से देशभर के सभी खाताधारक प्रभावित तो होंगे, लेकिन फिर भी सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम एकदम ठीक है। खाताधारक अगर अपनी होम ब्रांच के अतिरिक्त किसी अन्य ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं लेता है तो उसे शुल्क का निर्वाहन करना ही होगा।

पढ़े नए बैंकिंग नियम:

सोशल मीडिया पर 20 जनवरी से इन नए नियमों को बैंकों में लागू किए जाने की चर्चा की जा रही थी।

  • सेल्फ चेक के लिए 50, 000 तक की रकम निकलवाने पर 10 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना होगा।
  • कोई तीसरा व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट से सिर्फ 10 हजार रुपए तक ही निकाल पाएंगा।
  • सेविंग अकाउंट में अधिकतम 2 लाख तक कैश जमा करवा सकेंगे।
  • सेविंग अकाउंट मेंरोजाना 50 हजार तक जमा कराना फ्री रहेगा, लेकिन इसके बाद अगर आप अकाउंट में पैसे जमा करवाते है तो आपको प्रति हजार 50 रुपए चार्ज देना होगा।
  • इंटरनेट बैकिंग के लिए 25 रुपए अतिरिक्त चार्ज लगेगा।
  • पिन और पासवर्ड लेने या बदलने के लिए 10 रुपए चुकाने होंगे।

अफवाह पर लगी रोक

असोसिएशन द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति, अफवाहों पर रोक लगाने में मददगार साबित होगी। राजीव कुमार ने ये बात स्पष्ट कर दी है, कि पब्लिक सेक्टर बैंकों की तरफ से दी जा रही मुफ्त सेवाएं 20 जनवरी 2018 से बंद नहीं की जाएगी और न ही सरकार ऐसी किसी योजना पर कार्य कर रही है। आरबीआई की तरफ से भी इस बारे में कोई निर्देश नहीं दिया गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.