Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारम संसद में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर रही हैं। आइए आपको बताते हैं इस बजट में अभी तक निर्मला सीतारमण ने किन योजनाओं का ऐलान किया है।

1. वित्त मंत्री ने ग्रामीण भारत पर बात करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक हर गांव में बिजली पहुंचेगी। उज्ज्वला योजना और सौभाग्य योजना के जरिए देश में काफी बदलाव आया है। 2 करोड़ किसानों को डिजिटल शिक्षा।

2. वित्त मंत्री ने कहा सरकार की तरफ से नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान किया गया है। जिसका इस्तेमाल रेलवे और बसों में किया जाएगा। इसे रूपे कार्ड की मदद से चलाया जा सकेगा, जिसमें बस का टिकट, पार्किंग का खर्चा, रेल का टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा।

3. वित्त मंत्री ने भाषण में कहा कि एविएशन सेक्टर, मीडिया, एनिमेशन और इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को लेकर विचार किया जाएगा।

4. वित्त मंत्री ने कहा कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है। इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा।

5.FPI के लिए KYC नियम आसान बनाएंगे। सोशल इंटरप्राइजेज को लिस्ट कराने की योजना है। मिनिमम पब्लिक होल्डिंग बढ़ेगी, मिनिमम पब्लिक होल्डिंग 25 से बढ़कर 35 फीसदी होगी।

6. वित्त मंत्री ने बताया कि स्फूर्ति के जरिए देश में 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे। 20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके जरिए 20 हजार लोगों को स्किल दिया जाएगा।

7. इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि एक लाख किमी तक सड़कों को बेहतर किया जाएगा।

8. पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है। जल आपूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है, 1500 ब्लॉक की पहचान की गई है। इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। सरकार का लक्ष्य 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य है।

9. वित्त मंत्री ने सफाई पर जोर देते हुए कहा कि कि 2014 के बाद 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है। 5.6 लाख गांव आज देश में खुले से शौच से मुक्त हो गए हैं। 2 अक्टूबर, 2019 को भारत खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा।

10. पीएम आवास योजना के तहत 1.5 करोड़ घर बनाए गए। अगले दो साल 1.95 करोड़ घर बनाने की योजना।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.