Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सहकारिता क्षेत्र की सबसे बड़ी उर्वरक कम्पनी इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने देश में फिर से उर्वरक और कृषि रसायन क्षेत्र की नम्बर एक कम्पनी का  स्थान हासिल कर लिया है। फार्चुन मैगजीन की रैंकिंग में इफको देश की 500 फार्चुन कम्पनियों में लगातार पहला स्थान बरकरार रखा है। इस वर्ष इन फार्चुन कम्पनियों में इफको को विश्व में 68 वां और भारत में पहला स्थान मिला है। यह देश में सहकारिता क्षेत्र की एक मात्र कम्पनी है जो 100 टॉप सूची में शामिल है ।

इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने ट्वीट कर कम्पनी की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वह किसानों की खुशहाली और कृषि क्षेत्र की उन्नति  के लिए लगातार अपना प्रयास जारी रखेगी। वर्ल्ड काअपरेटिव मानिटर की हाल की एक रिपोर्ट में विश्व की सहकारिता क्षेत्र 300 कंपनियों में इफको पहले स्थान पर रहा। इफको 36000 सहकारिता समितियों के माध्यम से चार करोड़ किसानों से सीधे जुड़ा हुआ है जो इसके सदस्य हैं। पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता के कारण इस कम्पनी ने पूरे देश में नीम के 36 लाख पेड़ लगाये हैं जिससे किसानों को फायदा होगा।

इफको ने हाल में गुजरात की कलोल इकाई में अनुसंधान एवं विकास पर निवेश किया है। इफको के देश में पांच संयंत्र हैं और वर्ष 2017-18 के दौरान इनमें 20788 करोड़ रुपये के 84.79 लाख टन उर्वरकों का उत्पादन किया गया। अंतरराष्ट्रीय फर्टिलाइजर एसेसिएशन में इफको का महत्वपूर्ण स्थान पर बना हुआ है ।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.