Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नए नोट जारी करने के बाद केंद्र सरकार जल्द ही 1000 के नए नोटों को जारी करने की तैयारी में है। केंद्र सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक हजार के नए नोटों की प्रिंटिंग का काम रिजर्व बैंक ने शुरू कर दिया है। 1000 के पुराने नोट 8 नवम्बर को हुई नोटबंदी के बाद अवैध घोषित कर दिए गए थे। इस फैसले के बाद अब तक 1000 के नोट बाजार में उपलब्ध नहीं हैं।.

office office 1

नोटबंदी से पहले रिजर्व बैंक की योजना 500 और 1000 रुपये के नए नोटों को एक साथ जारी करने की थी लेकिन 8 नवंबर के बाद 2000 रुपये की करेंसी जारी होने के बाद मची अफरातफरी के बीच रिजर्व बैंक और सरकार ने 500 रुपये की करेंसी को जल्दी जारी कर दिया था। अभी तक 1000 के नए नोटों को जारी करने की तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है ।

गौरतलब है कि नोटबंदी लागू होने के पीछे पुराने 500 और 1000 के जाली नोटों का बाज़ार में आना था। यह जाली नोट अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुँचाने के साथ कालेधन को बढ़ावा देने के जिम्मेदार माने जा रहे थे। जिसके बाद रिजर्व बैंक ने बेहतर और सुरक्षित मानकों से युक्त 2000 रुपये और 500 रुपये की नई करेंसी जारी की थी। नए जारी हुए नोटों में रंगों के साथ आकार में भी बदलाव किया गया था। इन नोटों पर गांधी जी की तस्वीर के साथ मंगलयान और लालकिला के तस्वीर को जगह दी गई थी। ऐसे में यह माना जा रहा है कि नई 1000 रुपये की करेंसी में भी ऐसे ही सुरक्षा मापदंड अपनाये जा सकते हैं। इससे पहले भी 1000 के नए नोटों की कई तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर होती रही है लेकिन इसकी सच्चाई की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.