Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज अपनी क्रेडिटी पॉलिसी जारी कर दी है। जिसमें रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को 6.0% से घटाकर 5.75% कर दिया है मतलब रेपो रेट में 0.25% की कटौती की गई है।

वहीं, रिवर्स रेपो रेट भी 5.75% से घटाकर 5.50% किया गया है। रेपो रेट में कटौती होने से बैंक अपने ग्राहकों को सस्ता कर्ज दे पायेंगे। आने वाले दिनों में इससे होम लोन, ऑटो लोन और दूसरे कर्ज सस्ते हो सकते हैं।

इससे पहले आरबीआई ने अपनी फरवरी और अप्रैल की पॉलिसी में भी आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी। बता दें कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहली मौद्रिक नीति समीक्षा है।

NEFT और RTGS

रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने RTGS और NEFT पर बैंको की ओर से लगाये जाने वाले चार्जेस को खत्म कर दिया है। ऐसे में RTGS और NEFT करना सस्ता हो जाएगा। आरबीआई अगले एक हफ्ते में इससे जुड़ा सर्कुलर जारी करेगा। आरबीआई ने बैंकों को कहा है कि वह इसका फायदा ग्राहकों को दे।

आरबीआई के इन कदम से आम आदमी को राहत मिलेगी, दूसरी तरफ ऑनलाइन मनी ट्रांसफर पर कोई चार्ज नहीं लगने से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा। अब तक आरबीआई RTGS और NEFT के जरिये किए लाने वाले लेनदेन के लिए बैंकों से न्‍यूनतम शुल्‍क लेता था। बैंक इस शुल्‍क का भार अपने ग्राहकों पर डालते थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.