Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

LED बल्व के बाद अब किफायती दर पर इन्वर्टर एसी की की बिक्री मार्केट में शुरू हो गई है। बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफीशियंसी सर्विसेस लिमिटेड (EESL) ने 1.5 टन इन्‍वर्टर एसी की कीमत 41,300 रुपए तय की है।

EESL ने फरवरी 2019 में रिहायशी और संस्‍थागत उपभोक्‍ताओं के लिए सुपर-एफीशियंट एयर कंडीशनिंग मुहैया कराने के लिए कार्यक्रम को लॉन्‍च किया था। यह ऊर्जा दक्ष है और यह उपभोक्‍ताओं को 5-स्‍टार रेटिंग एसी की तुलना में सालाना 300 यूनिट बिजली की बचत करने में मदद करेगा।

EESL के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सौरभ कुमार ने एसी की बिक्री शुरू करते हुए कहा कि पहले चरण में दिल्‍ली में बीएसईएस राजधानी पावर लि. (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लि. (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्‍ली डिस्‍ट्रीब्‍यूशन लि. (टाटा पावर-डीडीएल) के उपभोक्‍ताओें के लिए 50,000 एसी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्‍ध कराए गए हैं।

एसी की कीमत के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि सिंगल यूनिट की कीमत 41,300 रुपए होगी, जिसमें जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन लागत भी शामिल है। उन्‍होंने कहा कि बाजार में 5 स्‍टार रेंटिंग वाले इन्‍वर्टर एसी की कीमत 50,000 रुपए तक है। एसी की विशेषता पर उन्‍होंने कहा कि हमारा उत्‍पाद भारत में अकेला ऐसा स्‍पलिट एसी है, जो 5.4 स्‍टार रेटिंग के साथ आता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.