Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जीएसटी काउंसिल की 21वीं बैठक हुई जिसमें रोजमर्रा इस्तेमाल की 40 चीजों पर जीएसटी रेट कम करने का फैसला किया है। इस बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक रबड़ बैंड, झाड़ू, सूखी इमली, रेनकोट, कस्टर्ड पाउडर और अगरबत्ती सहित 40 चीजों पर जीएसटी दरें कम करने का फैसला किया गया। वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया छोटी कारों के सेस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि काउंसिल ने इस बैठक में छोटी कारों पर जीएसटी दर को लेकर कोई फैसला नहीं किया।

वहीं इस फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत मिलने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल ने तय किया है कि मिड साइज कारों के सेस में 2% का इजाफा होगा। वहीं बड़ी कारों पर सेस 5% बढ़ाया गया है। इसके अलावा एसयूवी पर 7% सेस बढ़ाया गया है, जबकि 13 सीटर वीइकल पर टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इसके अलावा खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग (केवीआईसी) के जरिये मिलने वाले वस्त्रों को करमुक्त रखा गया है।  जीएसटी की नई दरों के मुताबिक, 20 लाख रुपये तक सालाना टर्नओवर वाले दस्तकारों और लोक कलाकारों को जीएसटी रजिस्ट्रेशन से छूट दे दी गई है। इसके साथ ही मिट्टी की बनी प्रतिमाओं को भी जीएसटी से मुक्त कर दिया गया।

जीएसटी लागू करते वक्त कुछ वस्तुओं पर टैक्स की दरें बढ़ाने से सरकार पर गरीब विरोधी होने के आरोप लगने लगे थे। मसलन, मूर्तियों पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया गया था। इन खामियों को दूर करने के लिए सरकार ने दैनिक उपभोग की 30 वस्तुओं की जीएसटी दरें घटाते हुए रिटर्न फाइल करने की तारीख भी बढ़ाकर 10 अक्तूबर कर दी है, ताकि सरकार की गरीब हितैषी छवि पर लोगों का भरोसा कायम रह सके।

gst 1gst 2gst 3

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.