Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में अगर आपने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है तो फिर आप पर किसी तरह की कोई पेनाल्टी तो नहीं लगेगी, लेकिन इसके बाद भी आपको नुकसान होने के पूरे चांस हैं।

दरअसल, 31 जुलाई को इनकम टैक्स की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने से वेबसाइट हैंग हो गई थी। इस वजह से सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ाकर 5 अगस्त कर दी थी। हालांकि, अब इस तारीख के दोबारा बढ़ने की गुंजाइश न के बराबर है।

आम तौर पर शनिवार को अनेक सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहती है, लेकिन आईटीआर फाइल करने का अंतिम दिन होने के कारण सरकार ने शनिवार को दफ्तर खोले रखने का आदेश दिया है। सीबीडीटी ने इस संबंध में अपने सभी अधिकारियों को आदेश दे दिया है।

गौरतलब है  कि पिछले शनिवार को ही खबर आई थी कि आयकर रिटर्न ऑनलाइन दाखिल करने के लिए बनी इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट ने शाम को काम करना बंद कर दिया था और यह कुछ घंटे तक बंद रही। बाद में साइट को ठीक किया गया, और करदाता रिटर्न फाइल कर पाए।

वहीं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत पहला टैक्स रिटर्न शनिवार यानी 5 अगस्त से भरा जा सकता है। यह सुविधा 20 अगस्त तक खुली रहेगी। जीएसटी नेटवर्क के सीर्इओ नवीन कुमार ने कहा कि कंपनियां जुलाई के लिए 5 अगस्त से जीएसटी नेटवर्क के पोर्टल पर अपना पहला जीएसटी रिटर्न फाइल करके टैक्स पेमेंट कर सकती हैं। नये इनडायरेक्ट टैक्स सिस्टम जीएसटी के लिए जीएसटी नेटवर्क आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.