Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कई बार ऐसा होता है कि आप रेलवे में टिकट बुक कराते हो लेकिन फिर भी आखिरी दिन तक  आपकी टिकट कन्फर्म नहीं होती जिसके चलते आपको काफी इन्तजार करना पड़ता है।  इस सभी परेशानियों को हल करने के लिए केंद्र सरकार ने रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए तोहफा पेश किया है।

Waiting list people will get a chance to travel in the rajdhani expressरेलवे 1 अप्रैल से एक नई योजना शुरू करने जा रहा है जिसमें यदि आप किसी भी ट्रेन में टिकट बुक कराते हो लेकिन आपकी टिकट वेटिंग पर चल रही हो तो रेलवे उसी रूट की दूसरी ट्रेन में आपकी टिकट कन्फर्म कराएगी। इस नई योजना के तहत यात्रियों को राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रैनों में सफर करने का मौका मिलेगा। आप इस योजना का लाभ तभी उठा पाएंगे जब आपने टिकट बुक कराते समय विकल्प का  चुनाव करा हो। यह योजना शुरू में ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों के लिए लागू होगी उसके बाद इसे रेलवे टिकट काउंटर पर भी लागू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत यदि यात्री कि टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो रेलव की तरफ से उनके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर कॉल आएगा और यात्रियों से खुद विकल्प चुनने के लिए पूछा जाएगा। दूसरी ट्रेन में टिकट बुक हो जाने के बाद बकाया राशि वापस नहीं की जाएगी। वहीं दूसरी ट्रेन में टिकट मंहगा होने पर भी अधिक चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

इस योजना के तहत प्रति साल रिफंड के तौर पर रेलवे को दी जाने वाली 7,500 करोड़ रूपये की राशि बचेगी। रेलवे योजना की खास बात यह है कि विकल्प के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क नहीं भरना पड़ेगा। योजना का मुख्य कार्य राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों की खाली सीटों को इस्तेमाल में लाना है क्योंकि प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी सिस्टम शुरू होने की वजह से इन ट्रेनों की सीटें खाली रह जाती है। इस योजना की वजह से कन्फर्म टिकट की महामारी में भी आराम मिलेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.