Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश भर में इस वक्त अगर कोई सबसे बड़ा मुद्दा है तो वो है तीन तलाक का। इस बात की कल्पना मात्र करने से ही मन में सवाल उठता है कि कोई पति कैसे अचानक अपनी पत्नी को सिर्फ तीन बार तलाक शब्द बोलकर उससे जिंदगी भर का नाता तोड़ सकता है। दुनियाभर के दर्जनों मुस्लिम प्रधान देशों ने तीन तलाक की इस नापाक प्रथा पर बैन लगा दिया है लेकिन भारत में अभी तक इस मुद्दे पर सियासी रोटियां सेकी जा रहीं है। हालांकि मीडिया के सामने किसी भी पार्टी का नेता या राजनेता तीन तलाक के समर्थन में बात नहीं करता लेकिन ऐसे में सवाल यह उठता हैं क्यों फिर भी मुस्लिम महिलाओं को इस प्रथा से पीड़ित होना पड़ता हैं। आय दिन पति द्वारा तीन तलाक देने के मामले सामने आते रहते हैं और तो और अब तो तीन तलाक के खिलाफ जंग लड़ रहीं पीड़ित महिला पर जान लेवा हमले भी होने लगे हैं।

ताजा मामला बरेली का है जहां आला हजरत खानदान की बहू रही निदा खान पर गुरुवार देर शाम दर्जन भर से अधिक बदमाशों ने हमला कर दिया और घर में घुसकर तोड़फोड़ भी की। इस हमले में निदा खान ने किसी तरह अपनी जान बचाई।

आपको बता दें कि निदा को उसके पति ने तीन बार तलाक बोलकर घर से निकाल दिया था। जिसके खिलाफ अब निदा कोर्ट में लड़ाई लड़ रही हैं, और तलाक पीड़ित महिलाओं की मदद भी करती है। इसी वजह से अब उनके पति ने ही उन्हें डराने के लिए गुंडे भेजने शुरू कर दिए हैं।

हमले के बाद से डरे सहमे निदा के परिवार का आरोप है कि आज उन्हें जान से मारने की कोशिश की गई। उन्होंने बताया कि उनके घर में दर्जन भर अज्ञात हमलावर घुस आए और उनके साथ मारपीट की। निदा के परिवार के लोगों ने बताया कि वो लोग किसी तरह एक कमरे में बंद कर अपनी जान बचा पाए। निदा ने बताया कि जाते-जाते बदमाशों ने उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की घमकी भी दी।

फिलहाल पीड़ित का परिवार काफी डरा सहमा है और उन्होंने पुलिस से न्याय की गुहार लगाईं है। इससे पहले भी निदा खान को उसके पति ने कोर्ट परिसर में ही तेजाब फेंकने की धमकी भी दी है, जिसकी जांच पुलिस के द्वारा की जा रही है।

निदा का आरोप है कि वह भाई मोईन खान के साथ जब कोर्ट से घर लौट रही थी तभी रास्ते में अज्ञात बाइक सवार बदमाशों ने उन्हें रोका और बदसलूकी करने लगे। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी और केस वापस लेने के लिए कहा। उसके बाद देर शाम दर्जनों बदमाश घर घुस आए और तोड़फोड़ करने लगे। निदा ने पुलिस में शिकायत की कि बदमाशों ने उन्हें धमकी दी कि वह केस वापस कर ले वरना उन्हें और उनके परिवार को जिंदा जला दिया जाएगा।

इस सबके बीच सवाल एक ही है कि क्या आज जहां भारत एक तरफ दक्षिण एशिया सैटेलाइट लॉन्च कर विश्वभर में वाहवाही लूट रहा है वहीं दूसरी ओर भारत की महिलाएं तीन तलाक जैसी प्रथाओं की प्रताड़ना झेल रहीं हैं। भारत सरकार को विश्व में नाम कमाने के साथ-साथ देश के अंदर में हो रहीं ऐसी शर्मनाक घटनाओं को भी खत्म करना चाहिए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.