Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

असिस्टेंट लोको पॉयलट (एएलपी) एवं तकनीशियन के विभिन्न पदों के लिए भर्ती की घोषणा करने के बाद अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी के रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रहा है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी के 62,907 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

इलाहाबाद समेत देश के 16 आरआरबी द्वारा कुल 62,907 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आरआरबी इलाहाबाद द्वारा उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) में ग्रुप डी के 4,762 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया की जाएगी। ग्रुप डी के सभी पदों में अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है। इसके लिए आयु सीमा 1 जुलाई 2018 को 18-31 वर्ष रखी गई है।

लंबे समय बाद रेलवे ने अब ग्रुप डी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए हेल्पर इलेक्ट्रिक, हेल्पर पावर, हेल्पर ट्रेन लाइटिंग , हेल्पर टीआरडी, हेल्पर टीआरएस, हेल्पर ब्रिज, हेल्पर वर्कर्स, हेल्पर सिगनल, हेल्पर टेलिकम्यूनिकेशन, ट्रैक मेंटेनर, पोर्टर, सहायक प्वाइंट्स मैन आदि पदों पर पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन एसएएम नकवी के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा में मैरिट के आधार पर सफल अभ्यर्थी ग्रुप डी की शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। उसके बाद दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया होगी। आरआरबी की वेबसाइट पर परीक्षा के संबंध में अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे करें आवेदन: कैंडिडेट्स को संबंधित क्षेत्रीय आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप अहमदाबाद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको rrbahemdabad.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रिक्रूटमेंट पेज पर CEN02/2018 के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा जिसमें रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल्स जैसे नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम, आधार नंबर आदि डालें। उसके बाद ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के स्टेप्स फॉलो करें।

आपको बता दें कि यह पहला मौका है कि जब ग्रुप डी की भर्ती रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) की बजाय रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा की जा रही है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.