Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश के शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम 15 दिसंबर को घोषित कर दिए गए हैं। आश्चर्य की बात ये है कि इस बार की परीक्षा में सिर्फ 11 फीसदी अभ्यर्थी ही सफल हो पाए हैं, जबकि अन्य 89 फीसदी छात्रों को हार का सामना करना पड़ा। इस परीक्षा के परिणाम शुक्रवार शाम जारी किए गए, वेबसाइट पर जारी गए गए रिजल्ट को सिर्फ 1 महीने तक देखा जा सकता है।

976760 अभ्यर्थियों ने आजमाई किस्मत

15 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई टीईटी परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इस परीक्षा को प्रदेश भर में दो चरणों में आयोजित कराया गया था। दोनों स्तर की परीक्षा के लिए पंजीकृत 976760 अभ्यर्थियों के लिए लगभग 1634 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

89863 अभ्यर्थियों ने दर्ज की जीत

यूपीटीईटी परीक्षा में प्राथमिक स्तर के लिए 3 लाख 49 हजार 192 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जबकि इनमें से सिर्फ 76 हजार 636 अभ्यर्थी ही परीक्षा में हिस्सा ले पाए। लेकिन 76,636 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 47 हजार 975 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए।

उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5 लाख 31 हजार 712 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से सिर्फ 41 हजार 888 अभ्यर्थी ही अपनी मेहनत के दम से सफल हुए। बता दे परीक्षा का रिजल्ट 30 नवंबर को जारी किया जाना था, लेकिन कुछ विपरीत परिस्थितियों के चलते परिणाम घोषित करने में 16 दिन का विलंब हो गया। जिसके बाद रिजल्ट 15 दिसम्बर को जारी किए गए।

ऐसे देखे रिजल्ट

अगर आप भी इस साल की टीईटी परीक्षा के उम्मीदवारों में शामिल थे और अगर आप अपना परिणाम देखना चाहते हैं, तो इस आसान तरीके से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर लॉगइन करें।
  • लॉगइन करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद का पेज प्रदर्शित होगा।UP TET Exam Result 2017
  • स्क्रीन पर प्रदर्शित इस पेज पर जहां आपको Click Here for UPTET-2017 Result लिखा हुआ दिखे, वहां आपको क्लिक करना हैं।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके स्क्रीन पर दो विकल्प प्रदर्शित होंगे। पहला: रोल नंबर भरे और दूसरा ऊपर लिखा हुआ कोड नीचे बॉक्स में टाइप करें। पहले विकल्प में आपको 10 अंकों का अनुक्रमांक अंकित करना हैं, यदि किसी अभ्यर्थी को 10 अंकों से कम अंकों का अनुक्रमांक आबंटित/ निर्गत किया गया है तो वे अपने अनुक्रमांक में बायीं तरफ शून्य ( Zero) जोड़कर 10 अंको का अनुक्रमांक अंकित कर सकते हैं। अनुक्रमांक अंकित करने के बाद आपको स्क्रीन पर लिखा हुआ कोड नीचे दिए गए बॉक्स में भरना है।UP TET Exam Result 2017
  • रोल नंबर और कोड भरने के बाद आगे बढ़े बटन पर क्लिक करे।
  • बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट डाउनलोड हो जाएगा।

यहां से सीधा डाउनलोड करे

वैसे तो ऊपर बताए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा आप नीचे दी गई लिंक पर जाकर सीधे तौर से भी रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

लिंक – http://upbasiceduboard.gov.in/tet_regno.aspx

इस लिंक पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा, यहीं से आपका UPTET का रिजल्ट डाउनलोड हो जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.