Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

70 की उम्र में भी अपनी पुत्रवधू से खूबसूरत लगने वाली जया बच्चन का आज जन्मदिन है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के दिल पर काबू करने वाली जया बच्चन का जलवा इस उम्र में भी कायम है। जया बच्चन को अमिताभ के लिए बेहद ही भाग्यशाली माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि 1988 में आई फिल्म शहंशाह की लेखिका और कोई नहीं बल्कि खुद जया बच्चन है। इसी फिल्म से अमिताभ घर-घर में प्रसिद्द हो गए थे और उनका जादू बॉलीवुड पर ऐसा चढ़ा कि आज तक बरकरार है। बताया जाता है कि फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेगनेंट थी।

एक्टिंग में हुस्न का तड़का

9 अप्रैल 1948 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्मी जया बच्चन ने 15 साल की छोटी सी उम्र से ही एक्टिंग में अपना जौहर बिखेरना शुरू कर दिया था। सबसे पहले जया ने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। इसके बाद जया ने एफटीआई से एक्टिंग का कोर्स किया और वहां से गोल्ड मेडिलिस्ट रहीं। एक्टिंग कोर्स करने के बाद जया के एक्टिंग हुनर में जैसे पर ही लग गए थे। जया बच्चन ने फिल्म उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम और कल हो न हो जैसी फिल्मों में उम्दा अभिनय किया और पुरस्कृत भी हुईं।

फिल्म नजर में मिलीं नजरें

जया बच्चन का असली नाम जया भादुड़ी है। जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की पहली मुलाकात फिल्म ‘एक नजर’ के दौरान हुई थी। बताया जाता है कि इसी फिल्म के बाद जया और अमिताभ एक दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगे थे। उनकी बढ़ती नजदीकियों का नतीजा साल 1973 में देखने को मिल गया। जब जया बच्चन और अमिताभ बच्चन परिणय सूत्र में बंध गयें।

बहुप्रतिभा संपन्न हैं जया

जया की सबसे खास बात ये है कि वह बहुप्रतिभाशाली है। जया जितनी माहिर एक्टिंग में है, उतनी ही अच्छी वह लेखिका भी है। सिर्फ इतना ही नहीं फिल्म ‘वादा रहा’ में पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज भी जया बच्चन ने डब की थी, यही कारण है कि फिल्म में एक ही आवाज सुनाई देती है।

सादगी प्रेमी है महानायक की बीवी

1001 करोड़ की मालकिन जया समाजवादी पार्टी से सांसद भी हैं। बता दें कि जया राज्य सभा की दूसरी सबसे अमीर मेंबर हैं। लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि इतनी अमीर होने के बावजूद भी वह मामूली सी कार टाटा क्वालिस से घूमना पसंद करती है। जिसकी कीमत मात्र 8,85,612 रुपए है।

अंकिता जैन, एपीएन

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.