Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान 7 जनवरी को अपना 52वां बर्थडे मना रहे हैं। इरफान खान को पिछले साल से न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर बीमारी से पीड़ित हैं। फिलहाल वह विदेश में अपना इलाज करवा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल वह भारत भी वापस लौटे थे। इरफान का जन्म 1967 जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे।   पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं। उनके पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया। इरफान खान का शुरुआती दौर संघर्षों से भरा था। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। इसके बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए। एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया। इरफान खान ने अपनी क्लासमेट सुतपा सिकंदर से 23 फरवरी 1995 को शादी की। इरफान के संघर्ष के दिनों में सुतपा हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं।अभिनेता इरफान खान ने थिएटर से टीवी और टीवी से फिल्मों तक का बड़ा लंबा सफर तय किया है। अभी भी इरफान ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं और दमदार किरदार निभाए हैं। अपने करियर के शुरुआती दौर में इरफान खान ने कई टीवी शोज में अभिनय किया पर किसी ने नहीं सोचा होगा की वो आगे जा कर बॉलीवुड के इतने बड़े कलाकार बन जाएंगे। पहले इरफान नेशनल टीवी के ‘शो चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे सीरीयल में नजर आया करते थे।

इस फिल्म से किया था डेब्यू पर नहीं हुए नोटिस
इरफान खान ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखे। ये फिल्म अकाडमी अवॉर्ड के नॉमिनेशन में भी सेलेक्ट हुई थी। वहीं फिल्म को बड़ी सराहना मिली पर इरफान को मूवी में अभिनय करते किसी ने भी नोटिस नहीं किया।

इन हिंदी फिल्मों ने बना दिया हीरो
इरफान खान बॉलीवुड में 2003 से अपीयरेंस में आए वो भी उसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘हासिल’ से। इस फिल्म में इरफान ने नेगेटिव रोल निभाया था जिसके लिए उन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बाद उन्हें कई नेगेटिव रोल ऑफर हुए। बाद में इरफान फिल्म ‘मकबूल’, ‘आन’, ‘चॉकलेट’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘लंच बॉक्स’, ‘तलवार’ और ‘पीकू’ में भी नजर आए और छा गए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.