Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अभिनेत्री जूही चावला का आज जन्मदिन है जिन्होंने अपनी दिलकश अंदाज से 90s के दर्शको को अपना दीवाना बनाया था।

जूही का जन्म 13 नवंबर 1967 को हुआ था। उनके पिता एस.चावला एक डॉक्टर थे। जूही ने अपनी पढाई लुधियाना से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई के सिद्धेनम कॉलेज से की।

पढ़ाई पूरी करने के बाद जूही चावला ने मिस इंडिया के कॉम्पिटिशन में भाग लिया और साल 1984 की ‘मिस इंडिया’ बन गई। इसके बाद जूही को मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला। इस प्रतियोगिता में उन्हें ड्रेसिंग सेंस को लेकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बीच उन्हें कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग में काम करने का भी अवसर मिला।

Juhi Chawlaजूही चावला ने 1986 की फिल्म ‘सल्तनत’ में ‘जरीना’ के किरदार से बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। फिल्म सल्तनत की असफलता के बाद जूही को हिंदी फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया। इस बीच उन्होंने रोशन तनेजा के अभिनय प्रशिक्षण स्कूल में तीन महीने का ट्रेंनिग प्राप्त किया। फिर साउथ जाकर 1987 में मशहूर डायरेक्टर ‘रविचंद्रन’ की फिल्म ‘प्रेमलोका’ में जूही ने काम किया जो उन दिनों ब्लॉकबस्टर साबित हुयी।

लगभग चार वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद साल 1988 में जूही ने करियर की पहली हिट हिंदी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में काम किया जिसमें उनके साथ अभिनेता आमिर खान ने काम किया। यह फिल्म कमर्शियल तौर पर हिट रही। इस फिल्म के लिए जूही को ‘बेस्ट डेब्यू फीमेल’ का अवार्ड भी दिया गया।

जूही ने 1990 में ‘प्रतिबन्ध’ और 1992 में राजेश खन्ना और गोविंदा के साथ फिल्म ‘स्वर्ग’ में काम किया। राजनीति से प्रेरित फिल्म प्रतिबंध में जूही चावला अपने दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित भी की गई।

साल 1998 में जूही चावला ने मशहूर उद्योगपति ‘जय मेहता’ से शादी की और अब उन्हें एक बेटी ‘जाह्नवी’ और बेटा’ अर्जुन’ है। .फिल्मों के साथ साथ जूही चावला ने छोटे पर्दे पर ‘झलक दिखला जा’ के सीजन 3 को जज भी किया। उन्होंने शाहरुख खान के साथ मिलकर फिल्म प्रोडक्शन में भी कदम रखकर  ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, अशोका और चलते चलते’ फिल्में प्रोडयूस की। फिलहाल जूही चावला अपने पति जय मेहता के साथ शाह रुख खान की आईपीएल टीम में हिस्सेदारी भी रखी हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.