Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज दुनिया की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक ऐश्वर्या राय बच्चन का बर्थडे है। 45 साल की उम्र में भी उनका ग्लैमर किसी से कम नहीं। उनकी नीली आंखों और खूबसूरती की दुनिया दीवानी है। ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शामिल हैं। ऐश्वर्या का जन्म 01 नवंबर 1973 को मेंगलुरु में हुआ। कुछ वर्ष के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया जहां उन्होंने अपनी प्रांरभिक शिक्षा पूरी की। बचपन में उनका रूझान वास्तुकार बनने की ओर था लेकिन बाद में उनका रूझान मॉलिंग इंडस्ट्री की ओर हो गया।

वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उन्होंने ‘मिस वर्ल्ड’ का खिताब जीता था। और मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय सुंदरी बनी। इस प्रतियोगिता में उन्हें मिस फोटोजेनिक के खिताब से भी नवाजा गया।

प्रतियोगिता को जीतने के बाद ऐश्वर्या राय ने सामाजिक सरोकार से जुड़े कई क्षेत्रों में काम किया और इस दौरान उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने का मौका मिला। लेकिन, यह बात कम लोग ही जानते होंगे कि ऐश्वर्या जब नौवीं क्लास में ही थीं तभी वो एक टीवी विज्ञापन में नज़र आ चुकी थीं। यानी स्क्रीन से उनका रिश्ता काफी पुराना है। आज भी ऐश्वर्या तमाम प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों में नज़र आती रहती हैं।

वर्ष 1997 में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म ‘इरूअर’ से की। इसी वर्ष उन्होंने बालीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ’ और प्यार हो गया’ में काम किया। दुभार्ग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर विफल साबित हुयी। इसके बाद 1998 में ऐश्वयार् राय ने एस. शंकर की तमिल फिल्म ‘जीन्स’ में काम किया। इस फिल्म  की व्यावसायिक सफलता के बाद ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी।

वर्ष 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ ऐश्वर्या राय के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। सलमान खान और अजय देवगन जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी ऐश्वर्या ने फिल्म में ‘नंदिनी’ के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी।वर्ष 1999 में ही ऐश्वर्या राय को प्रसिद्ध निमार्ता निदेर्शक सुभाष घई की फिल्म ‘ताल’ में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में ऐश्वर्या ने एक ऐसी ग्रामीण लड़की ‘मानसी’ का किरदार निभाया जो पॉप सिंगर बनने का सपना देखा करती है। इस फिल्म ने खासकर अमरिका में टॉप 20 फिल्मों में अपना नाम दर्ज कराया। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयीं।

बता दें कि साल 2006 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आये थे, तब ऐश्वर्या एकमात्र और ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं जिन्हें उन्होंने लंच के लिए आमंत्रित किया था। किसी कारणवश ऐश्वर्या उस लंच में शामिल नहीं हो सकीं थीं। सलमान ख़ान समेत कई स्टार्स से रिश्ते और नाम जुड़ने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 2007 में अमिताभ बच्चन के अभिनेता पुत्र अभिषेक बच्चन से शादी कर ली। उनकी बेटी आराध्या बच्चन अब छः साल की हो गयी हैं। ऐश्वर्या अपनी बेटी आराध्या ही नहीं अपने मॉम के भी काफी करीब हैं। आराध्या की भी गिनती सबसे चहेते स्टार किड्स में होती हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.