Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

‘स्पाइडर मैन’ और ‘द हल्क’ जैसे सुपरहीरो के किरदार रचकर क्रांति लाने वाले अमेरिका के मशहूर कॉमिक लेखक स्टैन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। बीते कुछ सालों से वह कई बीमारियों से पीड़ित थे। ली ने अमेरिका में कॉमिक कल्चर को जन्म दिया।

ली की बेटी ने हॉलीवुड की एक मैगजीन टीएमजेड को बताया, “मेरे पिता अपने सभी फैन्स से प्यार करते थे। वह एक महान और शानदार व्यक्ति थे।” न्यूयॉर्क में रहने वाले ली अपने चश्मे के चलते जाने जाते थे और वह अक्सर समारोहों में दिखाई देते थे।

सॉ और इनसाइडस जैसी फिल्मों के निर्देशक और ऑस्ट्रेलियाई फिल्मकार ने जेम्स वॉन ने ट्वीट किया, “ली सही मायने में लेजेंड थे। मेरे दर्शक उनके बिना अच्छा महसूस नहीं करेंगे। मैं उनके काम के लिए किस तरह शुक्रिया अदा करूं, यह समझ नहीं आता।”

ली के कैरेक्टर खुद में बेन ब्रांड
स्पाइडरमैन हो या ब्लैक पेंथर, एक्समैन, फेंटास्टिक फोर, आयरन मैन, थोर, डॉक्टर स्ट्रेंज, ये सारे एक ब्रांड बन चुके हैं। स्पाइडर मैन, थोर, आयरन मैन की हॉलीवुड में कई फिल्मों की सीरीज आ चुकी हैं। ये फिल्में पिछले एक दशक में 1.3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा कमा चुकी हैं। इस लिहाज से उनकी एक फिल्म की औसत कमाई 6500 करोड़ रुपए रही।

फिल्मों में छोटा सा रोल भी करते थे 
अपने कैरेक्टर पर बनने वाली फिल्म में ली एक छोटा सा रोल भी करते थे। ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ में ली एक बस ड्राइवर के रोल में दिखाई दिए थे।

स्टैन ली को उनके अंकल ने किशोरावस्था में पहली जॉब दिलवाई थी। इसमें ली को बतौर फिलिंग आर्टिस्ट कार्टून कैरेक्टर में स्याही भरनी होती थी। एक बार ली ने कहा था, “मुझे एक दिन लगा था कि मैंने एक महान अमेरिकी नॉवेल लिखा और उसमें अपने सही नाम का इस्तेमाल नहीं किया।” उनका सही नाम स्टैनली लीबर था। ली ने जो कैरेक्टर बनाए उनमें असाधारण शक्ति थी। लोगों को उनमें पूरे ब्रह्मांड में राज करने की ताकत नजर आती थी। ली के बनाए सुपरहीरो दशकों तक छाए रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.