Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

~वर्षा रानी

साल 2018 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है। चंद दिनों बाद यह साल सभी के लिए अच्छी और बुरी यादों के साथ खत्म हो जाएगा। फिल्म इंडस्ट्रीज के लिहाज से भी 2018 कुछ फिल्मों के लिए अच्छा और बुरा साबित हुआ है। सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्मों के हिसाब से देखें तो इस साल पिछले साल की तुलना में कम फिल्में रिलीज हुई हैं।

साल 2018 में पिछले साल से कम फिल्में 209 रिलीज हुईं, जबकि 2017 में बॉक्स-ऑफिस पर रिलीज होने वाली फिल्मों की संख्या 247 थी। बॉक्स-ऑफिस की कमाई के लिहाज से यह साल पिछले साल की तुलना में बेहद खास रहा है।  साल के अंत में हम आपको साल 2018 में रिलीज हुई फिल्मों की पूरी बॉक्स-ऑफिस रिपोर्ट के बारे में बताते हैं।

पद्मावत (25 जनवरी 2018)
संजय लीला भंसाली निर्देशित ‘पद्मावत’ में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई। पहले यह फिल्म 1 दिसम्बर 2017 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली थी, लेकिन कुछ लोगों के विरोध के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया, जिसके बाद यह 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई। 215 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइट 570 करोड़ की कमाई की।

‘स्त्री’
फिल्म को दर्शकों से काफी अमर कौशिक निर्देशित ‘स्त्री’ कम बजट में बड़ी कमाई करने वाली फ़िल्मों में शामिल है। इस हॉरर कॉमेडी फिल्म में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, पंकड त्रिपाठी, अभिषेक बैनर्जी और अपारशक्ति खुराना ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। 20 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 129 करोड़ की कमाई की है। फिल्म का प्रॉफिट रहा-548.35 प्रतिशत है।

पैडमैन
अक्षय कुमार-राधिका आप्टे और सोनम कपूर की फिल्म पैडमैन ने बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग 80 करोड़ का कारोबार किया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

गोल्ड
हॉकी के सुनहरे अतीत की कहानी पर बनी अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड बॉक्स ऑफिस पर सफल रही है। करीब 80 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने 105 करोड़ की कमाई की। राजी
फिल्म राजी को मेघना गुलज़ार ने निर्देशित किया है। इस पीरियड फिल्म में आलिया भट्ट ने भारतीय जासूस की भूमिका निभायी थी। 30 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने लगभग 310 प्रतिशत मुनाफा लिया है। राजी ने 123 करोड़ का कलेक्शन किया था।संजू
संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू को समीक्षकों ने भी ख़ूब सराहा और बॉक्स ऑफ़िस पर 341 करोड़ का कलेक्शन किया। इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया। वहीं फिल्म में संजय दत्त का रोल रणबीर कपूर ने किया था।बागी-2
टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी की फिल्म ‘बागी 2′ लोगो को काफी ज्यादा पसंद आई थी। 30 मार्च को रिलीज हुई इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 200 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है। बता दें कि यह फिल्म सुपरहिट तेलगू फिल्म ‘क्षनम’ की हिंदी रीमेक है।अंधाधुन
आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा की फिल्म ‘बधाई हो’ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया है। इस फिल्म का निर्देशन अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने किया है। बता दें कि फिल्म बधाई हो अब तक की सबसे सफल फिल्में शामिल हो चुकी है । 22 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 136.80 करोड़ का बिजनेस किया है। फिल्म का मुनाफा रहा है 521.81 प्रतिशत रहा।सोनू के टीटू की स्वीटी (23 फरवरी 2018)
बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई इस नॉन बिग स्टार फिल्म ने ट्रेड एनालिस्ट को अपनी परफॉर्मेंस से चौंका दिया। इस फिल्म में कोई बड़ा चेहरा नहीं था बावजूद एंटरटेनिंग कंटेंट की वजह से यह दर्शकों को खींचने में कामयाब रही। इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ने ट्रेड पंडितों को भी हैरान किया। 30 करोड़ में बनीं इस फिल्म ने 108 करोड़ से ज्यादा की कमाई की। यह रोमांटिक कॉमेडी 2018 की तीसरी सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फिल्म है।वीरे दी वेडिंग
शशांक घोष निर्देशित ‘वीरे दी वेडिंग’ बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी। इस फिल्म में करीना कपूर खान, सोनम कपूर आहूजा, शिखा तलसानिया, स्वरा भास्कर और एक्टर सुमित व्यास लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म वीरे दी वेडिंग ने 138.8 करोड़ की कमाई कर 120 करोड़ का मुनाफा कमाया है।‘हिचकी (23 मार्च 2018)
करीब 4 साल बाद बड़े परदे पर वापसी करने वालीं रानी मुखर्जी ने जबरदस्त कमबैक किया। यशराज के बैनर तले बनीं इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने नैना माथुर नाम की एक टीचर का रोल निभाया था।  20 करोड़ के बजट में बनीं इस फिल्म ने करीब 43 करोड़ की कमाई की। फिल्म हिचकी हॉलीवुड फिल्म ‘फ्रंट ऑफ़ क्लास’ पर आधारित हैं।रेड (16 मार्च 2018)
अजय देवगन की फिल्म ‘रेड’ ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। यह फिल्म साल 2018 की तीसरे सबसे बड़ी वीकेंड ओपनर है। इसके अलावा 2018 की टॉप 5 ओपनर्स में भी ‘रेड’ शामिल है। सोशल ड्रामा और सच्ची घटना पर बेस्ड इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। फिल्म का बजट 45 करोड़ था जबकि इसने 101 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली थी।

2.‘0’
दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रजनीकांत और बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 ने बॉक्स ऑफिस पर 700 करोड़ की कमाई कर ली है। एस शंकर के निर्देशन में बनी फिल्म 2.0 देश में 29 नवंबर को रिलीज़ हुई थी। 2.0 तमिल फिल्म के साथ हिंदी और तेलुगु के डब संस्करणों में दुनिया भर में 10 हजार से अधिक स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया।

इस साल सबसे तेजी से रुपए कमाने वाली फिल्मों में आयुष्मान खुराना की अंधाधुन शामिल है। इस फिल्म ने 73.1 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि वरुण-अनुष्का की सुई धागा ने 78.7 करोड़ की कमाई की। इस मामले में जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते और  धड़क ने भी बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के मामले में तेजी दिखाई है। वहीं, ‘केदारनाथ’, ‘बधाई  जैसी फिल्मों को भी दर्शकों ने खूब सराहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.