Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2018 के लिए प्रदेश के 22.75 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या अब तक की सभी परीक्षाओं में सर्वाधिक है।  इनमें से 13.02 लाख अभ्यथियों ने रविवार शाम तक परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है। परीक्षा शुल्क 8 अक्टूबर तक जमा किए जाएंगे, जबकि ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट 9 अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे।

बता दें कि 4 नवंबर को होने वाली टीईटी परीक्षा के लिए 17 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए थे। शुरुआती 13-14 दिनों तक ऑनलाइन आवेदन के बाद यूपी डेस्को का सर्वर और डाटा बेस खराब हो गया जिससे अभ्यर्थियों को आवेदन और परीक्षा शुल्क जमा करने में काफी दिक्कतें हुईं। जिसके बाद यूपीडेस्को ने एनआईसी की मदद से 1 अक्तूबर को सर्वर और डाटा बेस की स्पीड बढ़ाकर दुरुस्त किया। अभ्यर्थियों की मांग पर बेसिक शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 4 अक्तूबर से बढ़ाकर 7 अक्तूबर कर दी।

अभ्यर्थियों की समस्या को देखते हुए शनिवार शाम को फीस भुगतान के लिए नया सर्वर लगाया गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि विशेषज्ञों ने यूआरएल में बदलाव कर नया सर्वर लगाया है जिससे फीस भुगतान में हो रही परेशानी दूर की जा सके। संशोधित आदेश में फीस जमा करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है।

पिछले साल प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के लिए क्रमश: 3,49,192 व 6,27,568 कुल 976760 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जबकि 2018 के टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 22 लाख के पार पहुंच गया है।  वर्तमान हालात में यह चुनौती और बड़ी साबित होगी क्योंकि 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर बवाल मचा हुआ है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.