Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सीबीएसई का रिजल्ट आ गया है। कई बच्चों को आशाओं के अनुरूप तो किसी को कम अंक मिले। नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की आर्ट्स की छात्रा रक्षा गोपाल 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया टॉपर बनीं। वहीं चंडीगढ़ की साइंस की छात्रा भूमि सावंत 99.4 प्रतिशत पाकर दूसरे नम्बर पर रहीं और चंडीगढ़ के ही कॉमर्स के विद्यार्थी आदित्य जैन और मन्नत लूथरा 99.2 प्रतिशत पाकर तीसरे स्थान पर रहे

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में इस बार 95 प्रतिशत से 100 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल 95 फीसदी से ज्यादा नम्बर पाने वाले छात्रों की संख्या 9351 थी जबकि इस बार यह संख्या 10091 पहुंच गई।

लंबे इंतजार के बाद आये सीबीएसई के बारहवीं के रिजल्ट ने कई होनहारों के सपनो को पंख लगाए तो कुछ को निराश किया। एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “जो बच्चे कामयाब हुए हैं, उनको बहुत बधाई। जिनको सफलता नहीं मिली, उनको निराश होने की जरूरत नहीं है।” वहीं टॉपर रक्षा गोपाल का कहना है कि उनको उम्मीद नहीं थी कि वो टॉप करेंगी। रक्षा कहती हैं कि उनको मालूम था कि उन्हें अच्छा करना है बाकि टॉप करने के बारे में उन्होंने सोचा भी नहीं था।

बता दें कि पिछली साल दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने 99.4 फीसदी पाकर टॉप किया था। इस साल 10 लाख 98 हजार 890 विद्यार्थी बारहवीं के एग्जाम में बैठे थे।इनमें 6,38,865 लड़के और 4,60,026 लड़कियां हैं। इस बार बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछली बार की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी।

देश भर में 10,678 केंद्रों पर बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन किया गया। इस साल जहां छात्राओं का पास प्रतिशत 88.60 फीसदी रहा, वहीं छात्रों का 81.10 प्रतिशत रहा। इस बार भी लड़कियों ने लड़कों से पढ़ाई के मामले में बाजी मारी है। इस बार छात्रों से 9.5 फीसदी ज्यादा छात्राएं हुई पास। अंकों की बात की जाए तो रक्षा गोपाल को इंग्लिश, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्स विषयों में पूरे 100 अंक प्राप्त हुए, जबकि इतिहास और साइकॉलजी में 99 नंबर मिले। इस साल पिछली बार से 1 प्रतिशत कम रहा परिणाम। पिछली बार 88.05 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए थे जबकि इस साल यह आकड़ा 82 प्रतिशत रहा।

यहाँ देखें वीडियो-

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.