Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश में बेरोजगारी का आलम ये है कि आरपीएफ में निकले दस हजार पदों के लिए 95 लाख लोगों के आवेदन प्राप्त हुए है। अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की परेशानी है कि इतने लोगों की परीक्षा कैसे कराए।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि देशभर में कॉन्स्टेबल पद के लिए 8,619 और सब-इंस्पेक्टर के लिए 1,120 भर्तियां निकाली जा रही हैं। इन दोनों पदों के लिए अब तक 95 लाख 51 हजार अर्जियां प्राप्त हो चुकी हैं।

इतनी संख्या में अर्जियां प्राप्त होने के बाद परीक्षा आयोजित करना चुनौती साबित होगा। इससे निपटने के लिए सेंट्रलाइज्ड कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार होगा। इसे प्रत्येक जोन के हिसाब से सिस्टम को वर्गीकृत किया जाएगा। इसी आधार पर परीक्षा ली जाएगी।

कॉन्सटेबल भर्ती के लिए महिलाओं के लिए 4216 तो पुरूषों के लिए 4403 पद है। इनके लिए 76.60 लाख आवेदन प्राप्त हुए है। तो वही सब- इंस्पेक्टर पद के लिए महिलाएं 301 व पुरूषो के 819 के पद है इनके लिए 18.91 लाख आवेदन प्राप्त हुए है।

अब देशभर में आरपीएफ के जवानों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब तक उत्तर और पूर्वी रेलवे के 9 हजार आरपीएसएफ का डेटाबेस तैयार हो चुका है। इसके अलावा सीसीटीवी मॉनिटर के लिए ऑउटसॉर्सिंग का निर्णय लिया गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.