Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की 126 वीं जयंती पर आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। इस अवसर पर देश भर में अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। बाबा साहेब अम्बेडकर की जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी श्रधांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया है।

आज इसके अलावा भी कई बड़े कार्यक्रम होने हैं जिनमे नागपुर में इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे अम्बेडकर की जन्मस्थली मध्यप्रदेश के महू मे भी आज कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज भीम एप्प लांच करेंगे और राजधानी लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री आज नागपुर में अम्बेडकर जयंती के अवसर पर होने वाले इस कार्यक्रम से पहले नागपुर में स्थित दीक्षाभूमि पहुंचे और प्रार्थना भी की। आपको बता दें की दीक्षाभूमि डॉ अम्बेडकर से जुडी वह जगह है जहाँ 14 अक्तूबर 1956 को बौद्ध धर्म स्वीकार किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने नागपुर में कोराडी थर्मल पावर स्टेशन में 1,980 मेगावाट की थर्मल बिजली परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। आज के कार्यक्रम में पीएम ने नागपुर में आईआईएम,आईआईटी और एम्स के भवनों की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते घर उपलब्ध कराने के लिए पीएम ने टाउनशिप योजना का शिलान्यास भी किया। आज ही पीएम नीति आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे और साथ ही आधार पे एप्प भी लांच करेंगे।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी आज अम्बेडकर जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचेंगे। यहाँ महामहिम बी आर अम्बेडकर स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स की आधारशिला रखने के साथ कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। बाबा साहेब के नाम पर बनने वाला यह संस्थान लन्दन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स की तर्ज़ पर बनाया जाना प्रस्तावित है।

मध्यप्रदेश में भी डॉ. आंबेडकर की जयंती पर महू में भव्य कार्यक्रम होगा। अम्बेडकर की जन्मस्थली महू में इस साल भी राज्य सरकार द्वारा अम्बेडकर महाकुंभ आयोजित किया गया है। आज यहीं से राज्य की शिवराज सरकार ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान का शुभारंभ करेगी।इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल रहेंगे।

उत्तरप्रदेश की बात करें तो यहाँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज भीम एप्प लांच करेंगे और कई अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके अलावा भाजपा अंबेडकर जयंती को ‘सामाजिक समरसता दिवस’ के रूप में मनाएगी। बसपा की तरफ से भी इस अवसर पर भव्य आयोजन की तैयारी की गई है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.