Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी प्रक्रिया शनिवार को खत्म हुई। पिछले 15 दिनों से चल रही इस नीलामी प्रक्रिया में लोगों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है। नीलामी में सबसे अधिक अशोक स्तंभ के एक नमूने की बोली लगी है। यह 13 लाख रुपए में बिका है। इसका बेस प्राइस 4 हजार रुपए रखा गया था। वहीं, भगवान शिव का एक स्टैच्यू जिसका बेस प्राइस 5 हजार रुपए था वह 10 लाख रुपए में बिका है। नीलामी के माध्यम से आए पैसों को गंगा को स्वच्छ करने के लिए जारी अभियान ‘नमामि गंगे’ में खर्च किया जाएगा।

नीलामी में असम राज्य के परंपरागत सिंबल जिसका बेस प्राइस 2000 हजार रुपए था वह 12 लाख रुपए में बिका है। अमृतसर एसजीपीसी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया गया एक उपहार जिसका बेस प्राइस 10 हजार रुपए था वह 10.1 लाख रुपए में बिका है। यह नीलामी नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन ऑर्ट (एनजीएमए) में रखी गई थी। ऑनलाइन नीलामी pmmementos.gov.in वेबसाइट पर की गई। नीलामी के लिए कुल 1800 उपहार रखे गए थे जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभी तक मिले हैं।

नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब भी वह राज्य के मुखिया के तौर पर मिले उपहारों की नीलामी करते थे। इस माध्यम से जो पैसे आते थे उसे बेटियों की शिक्षा पर खर्च किया जाता था। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने इस कार्य को जारी रखा है।

1.10 हजार रुपये की न्यूनतम कीमत वाले चांदी के कलश की 6 लाख रुपये में नीलामी हुई है।

2. शेर की एक पारंपरिक पीतल की मूर्ति की नीलामी 5.20 लाख रुपये में हुई है। ये मूर्ति प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री श्री सुशील कोइराला ने दी थी।

3. गौतम बुद्ध की प्रतिमा जिसकी न्यूनतम कीमत 4 हजार रुपये है, की नीलामी 7 लाख रुपये में हुई है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.