Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दुनिया को योग सिखाने के बाद, एफएमसीजी सेक्टर में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद अब योग गुरु बाबा रामदेव ने देश में चल रही प्राइवेट सुरक्षा कंपनियों की भी नींद उड़ाने का फैसला कर लिया है। गुरुवार को बाबा रामदेव ने हरिद्वार में पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपनी प्राइवेट सिक्यॉरिटी फर्म की शुरुआत की है। बाबा रामदेव ने “पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा” के नारे के साथ कंपनी का उद्धाटन किया और कहा, पतंजलि ने लोगों को योग, आयुर्वेद एवं स्वदेशी उत्पादों के प्रति जागरूक किया है। हमारा लक्ष्य लोगों में सुरक्षा की भावना भरना और हमारे देश की रक्षा के लिए काम करना है। कंपनी का लक्ष्य युवाओं में देशभक्ति की भावना का संचार करना और प्रशिक्षण पानेवालों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के अनुकूल माहौल तैयार करना है।

पतंजलि के सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने आर्मी और पुलिस के रिटायर्ड कर्मियों को बतौर प्रशिक्षक बहाल किया है। बाबा रामदेव ने कहा कि इस साल के अंत तक में कंपनी की देशभर में शाखाएं होंगी। हरिद्वार के पतंजलि सेंटर में पिछले महीने से 100 लोगों का पहले बैच प्रशिक्षण पा रहा है। पतंजलि के कार्यकताओं ने बताया कि अब यहां हर महीने 100 लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

भारत में प्राइवेट सुरक्षा का बिजनेस भी काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में इस बिजनेस में शानदार तेजी आई है। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ की स्टडी के मुताबिक इस वक्त प्राइवेट बिजनेस का कारोबार 40,000 करोड़ रुपये का है जो 2020 तक बढ़कर 80,000 करोड़ रुपये तक हो जाएगा। शायद यही कारण है कि बाबा रामदेव ने इस बिजनेस में आकर बाकी प्राइवेट कंपनी की नींद उड़ा दी। पतंजलि योगपीठ के सूत्रों के अनुसार नई कंपनी केवल विभिन्न संस्थानों और केंद्रों के साथ-साथ कॉर्पोरेट ऑफिस, इंडिविजुअल और शॉपिंग मॉल में सिक्यॉरिटी सेवा मुहैया कराएगी।

आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना बाबा रामदेव ने साल 2006 में की थी। तब से कंपनी ने तेजी से ग्रोथ करते हुए पिछले वित्त वर्ष में 10,561 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.