Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जनवरी में आयोजित होने वाले विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजन कुंभ प्रयाग में 14 जनवरी से 04 मार्च के बीच कुम्भ का आयोजन हो रहा है, जिसमें देश ही नहीं बल्कि विदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आएंगे। सरकार का अनुमान है कि कुंभ मेले के दौरान 12 से 15 करोड़ लोग मेले में प्रमुख छह स्नान पर्वों को मिलाकर प्रयागराज आएंगे।

इस दौरान प्रयाग कुंभ के दौरान नगरी की सूरत और सीरत को बदलने के लिए एक नई मुहिम छिड़ गई है। इस कड़ी में पेंट माय सिटी के तहत केन्द्रीय कारागार की दीवार पर 54 हजार स्क्वायर फीट के दायरे में समुद्र मंथन की कृतियां उकेरी जा रही हैं। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज कराने की तैयारी है।

Kumbh Melaइस अभियान के तहत नैनी रेलवे स्टेशन, त्रिवेणी पुष्प के अलावा सभी सरकारी, अर्धसरकारी सहित कई निजी इमारतों की दीवारों को पेंट किया जाना है। इन सबमें नैनी जेल की दीवारों पर बनने वाली पेंटिंग सबसे ज्यादा लंबी, ऊंची और ऐतिहासिक होगी।

Kumbh Melaकेन्द्रीय कारागार के मुख्य गेट से शुरू होने वाले इस पेंटिंग का पहला पैनल देवासुर संग्राम पर आधारित होगा। जिसे फिलहाल पेंट किया जा रहा है। इसके बाद दूसरे पैनल में देवताओं की हार और तीसरे पैनल में भगवान विष्णु से देवताओं की विनती और चौथे पैनल में समुद्र मंथन का चित्र उकेरा जाएगा।

Kumbh Melaदिव्य कुंभ-भव्य कुंभ की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस बार अतिथि सत्कार की खास पहल की गई है। इस कुंभ में अतिथि देवो भव: की भारतीय परंपरा का निर्वाह करने में प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों, पर्यटकों के आतिथ्य सत्कार के लिए पर्यटन विभाग ने कुंभ के दौरान प्रयागराज में पांच हजार से अधिक कक्षों में पेइंग गेस्ट सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

Kumbh Melaविश्व के सबसे बड़े मेले कुंभ के आयोजन के दौरान प्रयागराज की दीवारों पर साहित्यिक, धार्मिक और एतिहासिक घटनाओं को चित्रों के माध्यम से उकेरा जाएगा। इसे नोएडा की कंपनी इनसोल आर्ट्स पेंट कर रही है।

Also Read:

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.