Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

फ्लिपकार्ट और अमेजन भारतीय ई-कॉमर्स की सबसे बड़ी कंपनियां हैं। फ्लिपकार्ट पहले और अमेजन देश में दूसरे नंबर पर है। बता दें कि दोनों कंपनियों ने एक ऑनलाइन बुक स्टोर से शुरुआत की थी। जहां अमेजन आज अमेरिका की सबसे बड़ी कपंनी है। वहीं फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। दोनों में एक एक निवेशक कंपनी टाइगर ग्लोबल कॉमन है। वॉलमार्ट से पहले अमेजन भी फ्लिपकार्ट को खरीदने की रेस में शामिल थी। अमेजन ने तीन बार फ्लिपकार्ट को खरीदने की कोशिश की लेकिन नाकामयाब रही।

फ्लिपकार्ट ने की थी चार लाख रुपए से शुरुआत

फ्लिपकार्ट के पास ज्यादा पूंजी नहीं थी, उसने सिर्फ 4 लाख रुपए से बिजनेस शुरु किया। फ्लिपकार्ट एक स्टार्टअप था, सचिन और बिन्नी बंसल को कारोबार का अनुभव नहीं था। वहीं, अमेजन के पास पूंजी की कोई कमी नहीं थी, मार्केट कैप के मामले में अमेजन दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में शामिल है। फरवरी 2012 में अमेजन ने भारतीय बाजार में कदम रखा। भारत में शुरुआत करते वक्त अमेजन 17 साल के ग्लोबल बिजनेस एक्सपीरियंस वाली कंपनी थी। अमेजन अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है, जबकि फ्लिपकार्ट भारत में लिस्टेड नहीं है।

अमेजन ने तीन बार फ्लिपकार्ट को खरीदने की कोशश की

अमेजन को  मालूम था कि भारतीय बाजार में उसको फ्लिपकार्ट से कड़ी टक्कर मिलेगी। शायद इसीलिए अमेजन भारत में कारोबार शुरु करने से पहले ही फ्लिपकार्ट पर दांव लगाना शुरू कर दिया था। अमेजन ने भारत में एंट्री से पहले फ्लिपकार्ट को खरीदने के लिए 3,300-4,600 करोड़ रुपए का ऑफर दिया था। अमेजन ने 2015 में ऑफर बढ़ाकर 52,800 करोड़ रुपए किया। दोनों बार फ्लिपकार्ट के शेयरहोल्डर्स ने वैल्यू कम बताकर डील से इनकार कर दिया। बताया जा रहा है कि वॉलमार्ट से डील के लिए बातचीत के दौरान अमेजन ने फ्लिपकार्ट को खरीदने की तीसरी कोशिश भी की थी।

भारत में तेजी से निवेश कर रही है अमेजन

फ्लिपकार्ट से आगे निकलने के लिए अमेजन ने भारत में हाल ही में 2,600 करोड़ रुपए का निवेश किया है। जनवरी में भी अमेजन की भारतीय यूनिट अमेजन सेलर सर्विसेस को कारोबारी विस्तार के लिए 1,950 करोड़ रुपए मिले थे। अमेजन इंडिया के प्रवक्ता का कहना है कि भारत लंबी अवधि के लिए तेजी से बढ़ता ई-कॉमर्स मार्केट है, हम टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए निवेश जारी रखेंगे। अमेजन ने भारत में 5 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.