Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ में 15 वर्षों बाद सत्ता में लौटी कांग्रेस विधायक दल के आज नेता चुन लिए गए। बघेल कल राज्य के नए मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे,जबकि मंत्रिमंडल का गठन बाद में होगा। पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे एवं राज्य के प्रभारी पी.एस.पुनिया की मौजूदगी में नवनिर्वाचित विधायकों की प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई बैठक में बघेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। बैठक में आलाकमान द्वारा भेजा गय़ा लिफाफा खोला गया जिसमें बघेल का नाम था। बघेल को इसके बाद विधायक दल ने औपचारिक रूप से नेता चुन लिया।

पार्टी पर्यवेक्षक खड़गे ने बघेल के चुने जाने के बाद पत्रकारों को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री पद के चारों दावेदारों ने मिलकर बराबर काम किया,इसलिए नेता चुनने में काफी दिक्कत हुई। तीन बार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को बैठक करनी पड़ी।आखिरकार गांधी ने बघेल के नाम पर सहमति दी। उन्होने बताया कि गांधी की मंशा की बैठक में विधायकों को जानकारी दी गई, जिसका सभी से सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री पद के शेष तीनों दावेदार डा.चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू एवं टी.एस.सिंहदेव ने भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करने वालों में शामिल थे।

खड़गे ने बताया कि कल शाम पांच बजे बघेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।मंत्रिमंडल के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि बघेल अकेले शपथ लेंगे,बाद में मिल बैठकर मंत्रिमंडल को अन्तिम दिया जायेगा,जिसके बाद उनका अलग से शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। बघेल इसके तुरंत बाद वरिष्ठ विधायक रविन्द्र चौबे,मोहम्मद अकबर सहित कई विधायको के साथ राजभवन पहुंचे और विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने का पत्र सौंपते हुए सरकार बनाने का औपचारिक रूप से दावा पेश किया।राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस समय यहां उपलब्ध नही है उनकी अनुपस्थिति में उनके सचिवालय को पत्र सौंपा गया।

शपथ ग्रहण के लिए राज्य़पाल श्रीमती पटेल से पहले ही कल के लिए समय लिया जा चुका है। वह मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री को शपथ ग्रहण करवाने के बाद रायपुर पहुंचेंगी।राजधानी के साइंस कालेज मैदान में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।इसके लिए पहले से ही तैयारियां हो रही है। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद श्री बघेल ने पत्रकारों से संक्षिप्त चर्चा में कहा कि दायित्व संभालने के बाद उनकी सबसे पहली प्राथमिकता किसानों से किए वादों को पूरा करना है और इसके साथ ही 2013 में झीरम घाटी नक्सल हमले के षडयंत्रकारियों को बेनकाब कर उन्हे दण्ड दिलवाना भी उनकी प्राथमिकता होगी।

बघेल ने विधायक दल के नेता चुने के बाद किए ट्वीट में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने मुझे पहले बहुमत लाने की जिम्मेदारी दी और अब नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने का दायित्व सौंपा है। छत्तीसगढ़ की महान जनता को मैं विश्वास दिलाता हूं कि कांग्रेस की सरकार जन आकांक्षाओं, आशाओं व अभिलाषाओं को पूरी करने वाली सरकार होगी।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.