Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की बेटियों के लिए एक बड़ा और अहम निर्णय लिया है। बिहार सरकार ग्रेजुएशन करने वाली बेटियों को 25-25 हजार रुपये देगी। इसके लिए सरकार ने 300 करोड़ रुपये दिये हैं। इसका लाभ करीब सवा लाख लड़कियां उठा सकेंगी।

नीतीश कुमार ने बाल विवाह को रोकने के लिए प्रोत्साहन राशि देने के साथ ही लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के मकसद से ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ की शुरुआत की थी। इसके तहत अविवाहित इंटर पास लड़कियों को 10 हजार और ग्रेजुएट लड़कियों को 25 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर गुरुवार को मंत्रिपरिषद ने मुहर लगाई है। दूसरी ओर नये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों व कौशल विकास मिशन के तहत अंग्रेजी प्रशिक्षकों के 199 नियमित पदों का सृजन किया गया है।

नई योजना में पूरी तरह से महिलाओं को ध्यान में रखते अन्य कई तरह की पहल भी की गयी है। कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद विभाग के अवर सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि गुरुवार को कुल छह प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 300 करोड़ रुपये राशि दी गई है। प्रदेश के विश्वविद्यालयों से 25 अप्रैल 2018 के बाद ग्रेजुएशन पास छात्राओं को प्रति छात्रा 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। वित्तीय वर्ष 2018-19 में 300 रुपये देने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है।

बता दें कि इस बैठक में भवन निर्माण विभाग के कामकाज के लिए भी 1.75 करोड़ रुपए की मंजूर दी गई। इसके अलावे नक्सलवाद और उग्रवाद प्रभावित इलाकों एवं ITI संस्थानों में 119 नए पदों की व्यवस्था की भी स्वीकृति दी गई।

आपको बता दें कि इससे पहले भी नीतीश कुमार ने राज्य की लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई है। नीतीश कुमार ने छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए पहले साइकिल दी, इसके अलावा किताबें और ड्रेस भी मुफ्त में दिए जाने की व्यवस्था की गई। इसी महीने मई में नीतीश सरकार ने घोषणा की थी कि राज्य के SC/ST छात्रों को UPSC और BPSC परीक्षा के प्रीलिम्स पास करने पर एक लाख और 50 हजार रुपए आगे की तैयारी के लिए दिए जाएंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.