Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

एक देश एक चुनाव की परिकल्पना को साकार बनाने की चुनाव आयोग लगातार कोशिश कर रहा है। ऐसे में उसने एक-एक कदम फूंक-फूंक कर बढ़ाने की कोशिश की है। इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग इस साल मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने की संभावनाओं पर गौर कर रहा है। बता दें कि लोकसभा चुनाव भी अगले साल होने वाला है जिसकी तैयारियां चुनाव आयोग को करनी है। ऐसे में कुछ महीनें चुनाव आयोग के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बुधवार को बताया कि पहले के चुनावी कार्यक्रम को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकते है बाकि राज्यों में एक ही चरण में मतदान करवाया जाएगा। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियां तेज करते हुए आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि आठ अक्तूबर को आखिरी वोटर लिस्ट जारी होगी। आयोग ने राज्य विधानसभा को समय से पहले भंग किए जाने के बीच वोटर लिस्ट में संशोधन की प्रक्रिया रोक दी थी।

वहीं खबर ये भी है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग बॉलीवुड की मदद लेगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मतदान समीप आने पर मतदाताओं को जागरुक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए बालीवुड कलाकारों और खेल जगत की हस्तियों की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सेलिब्रेटी की अपील से मतदान के प्रति लोगों को जागरुक करने में मदद मिलेगी। पिछले कई लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत 55 से 60 फीसदी के बीच बना हुआ है। बीते लोकसभा चुनाव (2014) में महाराष्ट्र में जहां 60.32 फीसदी मतदान हुआ वहीं देशभर का आकड़ा 66.44 प्रतिशत था।

ऐसे में देखना ये है कि क्या पांच राज्यों में सफलता पूर्वक चुनाव कराने में चुनाव आयोग सफल हो पाएगी या नहीं। बता दें कि टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना सरकार का कार्यकाल पूरा होने से 9 महीने पहले ही विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर दी थी।  उन्हें फिलहाल कार्यवाहक सीएम बनाया गया है

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.