Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और चीन के बीच पिछले काफी समय से सीमा पर विवाद जारी है। चीन भले ही भारत से दोस्ती होने के दावे करता हो। लेकिन वक्त-वक्त पर अपना असली रंग दिखा ही देता है। अक्सर ही चीनी सेना के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबरें आती रहती हैं। अब इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने पिछले अगस्त महीने में तीन बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। इस बार वो भारतीय सीमा के चार किलोमीटर अंदर तक आ गए थे। इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अगस्त महीने में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का उल्लंघन करते हुए उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती में चार किलोमीटर अंदर तक चली आई थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने ये घुसपैठ 6, 14 और 15 अगस्त को की यानी जब हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे थे, उस वक्त चीन बॉर्डर पर घुसपैठ कर रहा था। इस दौरान चीन की सेना PLA के सैनिक और कुछ सिविलियन, बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नज़दीक दिखाई दिए। इस घुसपैठ पर आईटीबीपी के जवानों के विरोध के बाद चीनी सैनिक और सिविलियंस वापस गए। चीन की ये बदतमीजी पुरानी है। आईटीबीपी की इस साल अप्रैल में आई रिपोर्ट में फरवरी, मार्च और अप्रैल में चीन ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर घुसपैठ की कोशिश की थी।

भारत और चीन के बीच डोकलाम स्टैंडऑफ तो तनाव का वक्त था ही। ये विवाद दोनों देशों के बीच पिछले साल 16 जून से शुरू होकर 2 महीने, एक हफ्ते और पांच दिन यानी 28 अगस्त तक चला था। डोकलाम जिसे चीन और भारत का दोस्त भूटान अपना क्षेत्र मानते हैं, उस पर चीन ने एक सड़क का निर्माण शुरू कर दिया था, जिसे लेकर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं। हालात तनावपूर्ण थे लेकिन स्थिति को हाथ से निकलने से बचा लिया गया और दोनों देशों की सेनाए उस जगह से वापस लौट आईं।

एपीएन ब्यूरो

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.