Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चुनाव आयोग ने दिल्‍ली, सिक्किम और उत्‍तर-प्रदेश की पांच सीटों पर होने वाले राज्‍यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसमें दिल्‍ली की तीन, सिक्किम की एक और उत्‍तर प्रदेश की एक सीट पर चुनाव होना है।  राज्यसभा की इन पांचों पर सीटों पर 16 जनवरी को मतदान होगा।

चुनाव आयोग इन पांच राज्यसभा सीटों के चुनाव के लिए 29 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी करेगा। इन पांचों सीटों पर नामांकन भरने की आखिरी तारीख 5 जनवरी है और 6 जनवरी को चुनाव आयोग इन तमाम नामांकन की स्क्रूटनी करेगा।

राज्यसभा चुनाव में सबसे दिलचस्प दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटें होंगी, जिसको लेकर पिछले कई महीनों से गहमागहमी दिखाई दे रही है। दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी को तीन राज्यसभा सीटें मिलना लगभग लगभग तय माना जा रहा है। वहीं  नामांकन वापस लिए जाने की आखिरी तारीख 8 जनवरी है। 16 जनवरी को सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे और 16 जनवरी को ही इन पांचों राज्यसभा सीटों के लिए विजयी उम्मीदवारों का चुनाव आयोग एलान कर देगा।

आपको बता दें कि इन सीटों से मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल अगले महीने पूरा होने जा रहा है। मनोहर पर्रीकर ने गोवा का सीएम बनने के बाद उत्तर प्रदेश से अपनी राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। राज्यसभा में पर्रीकर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 को पूरा होना था। वहीं सिक्किम डेमोक्रैटिक फ्रंट के राज्यसभा सदस्य हिशे लाचुंगपा का भी 23 फरवरी को कार्यकाल पूरा हो रहा है। दिल्ली से वर्तमान में कांग्रेस के कर्ण सिंह, जनार्दन द्विवेदी और परवेज हाशमी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनका कार्यकाल 27 जनवरी को पूरा हो रहा है।

चुनाव आयोग 16 जनवरी को ही अन पांचों राज्यसभा सीटों के लिए विजयी उम्मीदवारों का चुनाव आयोग ऐलान करेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.