Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश में रक्षा गलियारे के निर्माण के प्रति केन्द्र सरकार के संकल्प को दोहराते हुये रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को साकार करने के लिये गुणवत्तायुक्त रक्षा उपकरणों की आपूर्ति भारतीय सेना को करने के साथ ही इसके निर्यात पर भी जोर दिया जाना चाहिये। सुश्री सीतारमण ने शनिवार को ताला नगरी में आयोजित डिफेंस कॉरिडोर इंडस्ट्रियल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के लिए कटिबद्ध हैं। भारत निर्माण में सेना की अहम भूमिका है। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर को लेकर सरकार हर महीने कुछ न कुछ कार्यक्रम आयोजित करेगी।

रक्षा उपकरणों के निर्यात पर जोर देते हुये रक्षामंत्री ने निवेशकों से कहा कि जितना आप थल सेना और वायुसेना को आपूर्ति कर रहे हैं, उतना निर्यात भी करें। हम दस साल तक आपको ऑर्डर देंगे। टेस्ट के बाद क्वालिटी ठीक होने पर हम भी आपका उत्पाद लेंगे। मार्केट में आपका क्वालिटी प्रोडक्ट दस साल तक लेंगे। सुश्री सीतारमण ने कहा कि मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिये रक्षा क्षेत्र अहम है। मेक इन इंडिया के लिये जिन 25 सेक्टर को लिया है, उसमें रक्षा क्षेत्र भी शामिल है। आने वाले समय में यह राज्य औद्योगिक क्रांति की नयी गाथा लिखने को तैयार है।

उन्होने कहा कि ताले के लिये विश्वप्रसिद्ध अलीगढ़ को लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम के लिये पूरे देश में जाना जाता है। अलीगढ़ में डिफेंस हब बनने की पूरी काबलियत और क्षमता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अलीगढ़ की प्रतिभा का आकलन पहले की सरकारों ने नही किया। अलीगढ़ सिर्फ ताला के लिये ही नहीं बल्कि हार्डवेयर की दुनिया मे अलग पहचान रखता है लेकिन विडंबना यह रही कि यहां के उद्यमियों को अपने उत्पाद के लिये खास मंच नसीब नही हुआ। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभारी है कि उन्होने यहां डिफेंस कारीडोर के निर्माण के लिये अपनी सहमति प्रदान की। राज्य सरकार इसी कडी में आगरा से झांसी तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनायेगी। इसके लिये जमीन चिन्हित की जा चुकी है जिसमें अलीगढ़ में 263 हेक्टेयर जमीन ली जायेगी।

श्री योगी ने कहा कि डिफेंस कारोडोर के लिये सरकार उद्यमियों को हर संभव मदद देगी। हर निवेशक को सुरक्षा की गारंटी दी जायेगी। इसके लिये विशेष रूप से तैयार सिंगल विंड पोर्टल के जरिये निवेशकों का कहीं कोई काम नहीं अटकेगा। उन्होने रक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि वह नवंबर में होने वाले एयर शो उत्तर प्रदेश में कराये।  कार्यक्रम को रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, रक्षा सचिव अजय प्रसाद ने भी संबोधित किया। इस मौके पर अपर सचिव बरुन मित्रा, प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय, आर्मी स्टॉफ के उपप्रमुख लेफ्टीनेंट जनरल देवराज अंबु, वायुसेना उपप्रमुख एयर मार्शल एसबी देव,नौसेना के असिस्टेंट चीफ एडमिरल आर स्वामीनाथन, सूबे के औद्योगिक विभाग के प्रमुख सचिव आरके सिंह और सचिव (उद्योग) भुवनेश कुमार, मौजूद थे।

साभार- ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.