Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

गूगल के भारतवंशी सीईओ सुंदर पिचाई एक ऐसा व्यक्तित्व है जिनके बारे में जानने के लिए हर किसी को उत्सुकता होती है खास तौर पर उनका वेतन जानने के लिए युवा बेहद ललायित रहते हैं। उनकी सैलेरी जानकर जहां कुछ लोग हैरान हो जाते हैं, वहीं कुछ लोग उनसे प्रेरित होते हैं। सुंदर पिचाई की पिछले साल की कमाई की बात की जाए तो उन्हें सालाना तनख्वाह के रुप में करीब 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 1285 करोड़ तक की कमाई की है।

गौरतलब है कि गत वर्ष कमाई गई यह रकम साल 2015 के मुकाबले दोगुनी है। 2015 में गूगल कंपनी के सीईओ का पद संभालने वाले सुंदर पिचाई को उनको काम से खुश होकर कंपनी ने उनके वेतन में इजाफा किया है। 2016 में उन्हें 198.7 मिलियन डॉलर (करीब 12.77 अरब रुपये) मूल्य के कंपनी के शेयर मिले जो 2015 के मुकाबले करीब-करीब दोगुना है। वहीं साल 2015 में उन्हें कंपनी ने 99.8 मिलियन डॉलर (करीब 6.41 अरब रुपये) का स्टॉक ऑप्शन दिया था ।

सुंदर पिचाई के नेतृत्व में कंपनी को काफी प्रॉजेक्ट्स में कामयाबी हासिल हुई। गूगल को अपने प्रमुख विज्ञापनों और यूट्यूब बिजनेस में काफी लाभ हुआ। इसके दौरान कंपनी ने मशीन लर्निंग, हार्डवेयर और क्लाउड कंप्यूटिंग में भी निवेश किया है। सुंदर पिचाई के सीईओ पद संभालने क बाद साल 2016 में गूगल ने नए स्मार्टफोन्स, वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेट, राउटर और वॉइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर्स को मार्केट में लॉन्च किया। जिसमें कंपनी का बहुत मुनाफा हुआ। इन्हीं सब कामयाबियों को मद्देनजर रखते हुए तोहफे के तौर पर सुंदर पिचाई को इतनी सैलेरी दी गई। हालांकि कंपनी के फांउडर लैरी पेज और सर्जे बिन सैलेरी के नाम पर मात्र एक डॉलर ही लेते हैं। जबकि दोनों को स्टॉक होल्डिंग के जरिए 40 बिलियन डॉलर यानि 26 खरब रुपए मिलने चाहिए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.