Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के बाद अब एक और कारोबारी देश छोड़कर फरार हो गया है। कारोबारी नितिन संदेसरा भारत छोड़कर भाग गया है। बताया जा रहा है कि स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा पर 5 हजार करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का आरोप है। जांच एजेंसियों को 15 अगस्त को यूएई में संदेसरा को हिरासत में लिए जाने की जानकारी मिली थी, लेकिन अब पता चला है कि वो किसी दूसरे देश भाग गया। ये देश नाईजीरिया हो सकता है। नाईजीरिया के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है।

नितिन और उसके भाई चेतन जयंतीलाल संदेसरा वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के डायरेक्टर हैं। कंपनी ने बैंकों से 5,383 करोड़ रुपए का लोन लिया। बाद में ये कर्ज एनपीए में बदल गया। आंध्रा बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह ने स्टर्लिंग बायोटेक को लोन दिया था। इस मामले में नेताओं और बड़े अफसरों की मिलीभगत की बात भी सामने आई थी। सीबीआई ने अक्टूबर 2017 में संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ केस दर्ज किया था, दोनों तभी से फरार हैं। प्रवर्तन निदेशालय इनके खिलाफ मनी लॉन्डरिंग की जांच भी कर रहा है। सीबीआई ने नितिन के परिवार की सदस्य दीप्ति संसेदरा समेत अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया था। इनमें स्टर्लिंग बायोटेक के डायरेक्टर राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, विलास जोशी, चार्टर्ड अकाउंटेंट हेमंत और आंध्रा बैंक के पूर्व निदेशक अनूप गर्ग शामिल हैं।

सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा लोन लेने के लिए स्टर्लिंग बायोटेक के निदेशकों ने कंपनी के रिकॉर्ड में हेर-फेर किया। फर्जी दस्तावेज तैयार कर बैलेंस शीट में गड़बड़ियां कीं। कंपनी का मार्केट कैप भी गलत बताया गया। टर्नओवर और टैक्स भुगतान के आंकड़े बढ़ा चढ़ाकर पेश किए। संदेसरा भाइयों ने दुबई और भारत में 300 से ज्यादा बेनामी कंपनियों के जरिए रकम का हेर-फेर किया। 31 मार्च 2008 को खत्म वित्त वर्ष में 50 करोड़ रुपए की खरीद की लेकिन खाते में 405 करोड़ रुपए दिखाए। वित्त वर्ष 2007-08 में टर्नओवर 304.8 करोड़ रुपए रहा। लेकिन, आयकर रिटर्न और बैलेंस शीट में 918.3 करोड़ के टर्नओवर की जानकारी दी।

एपीएन ब्यूरो

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.