Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

गुरु पूर्णिमा का हिन्‍दू धर्म में विशेष महत्‍व है। हिन्‍दुओं में गुरु का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍थान है। हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। इस बार गुरु पूर्णिमा 16 जुलाई को है। हिंदू संस्कृति में गुरु को भगवान से बड़ा माना गया है। महर्षि वेद व्यास पहले गुरु थे, जिन्होंने सनातन धर्म के चारों वेदों की व्याख्या की थी। सनातन धर्म में महर्षि वेद व्यास को प्रथम गुरु माना जाता है। यही वजह है कि देश भर में गुरु पूर्णिमा का उत्‍सव धूमधाम से मनाया जाता है।

गुरु पूर्णिमा की तिथि और शुभ मुहूर्त

गुरु पूर्णिका की तिथि: 16 जुलाई 2019
गुरु पूर्णिमा प्रारंभ: 15 जुलाई 2019 को रात 01 बजकर 48 मिनट से
गुरु पूर्णिमा तिथि सामप्‍त: 16 जुलाई 2019 की रात 03 बजकर 07 मिनट तक

गुरु पूर्णिमा का महत्‍व

इस दिन को हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार महाभारत के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास का जन्मदिवस भी माना जाता  है|  वे संस्कृत के महान विद्वान थे महाभारत जैसा महाकाव्य उन्ही की देन है। गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा का विधान है। दरअसल, गुरु की पूजा इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि उसकी कृपा से व्‍यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है। गुरु की महिमा अपरंपार है।

गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्‍ति नहीं हो सकती। गुरु को तो भगवान से भी ऊपर दर्जा दिया गया है। इस दिन गुरु की पूजा की जाती है। पुराने समय में गुरुकुल में रहने वाले विद्यार्थी गुरु पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से अपने गुरु की पूजा-अर्चना करते थे।

गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण
इस बार गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण भी है। यह ग्रहण कुल 2 घंटे 59 मिनट का होगा। भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि सभी देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं। गुरु पूर्णिमा के शुभ दिवस पर हम अपने उन सभी गुरुओं के प्रति श्रद्धा रखते हैं, जिन्होंने हमारे समाज को प्रेरित, ढालने और आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अमित शाह ने भी गुरु पूर्णिमा पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, गुरु का ज्ञान ही एक व्यक्ति को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है, गुरु ही शिष्य का मार्गदर्शन कर उसके जीवन को सार्थक बनाता है। गुरु पूर्णिमा के इस पर्व पर स्वयं कष्ट सहकर समाज को उन्नति का मार्ग दिखाने वाले सभी ज्ञानी महापुरुषों को कोटि-कोटि वंदन। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.