Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हर छात्र हनुमान जी से यही विनती करता है कि बल, बुद्धि, विद्या देहु मोहि, हरहुं कलेष विकार…। इस बार छत्तीसगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों को हनुमान जी का आशीर्वाद लगा है। दरअसल, छत्तीसगढ़ की कुशाभाऊ ठाकरे जर्नलिज्म यूनिवर्सिटी एक अनोखा कार्यक्रम शुरू करने जा रही है जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। यूनिवर्सिटी चाहती है कि उसके छात्र  भगवान हनुमान से लाइफ मैनेजमेंट सीखें और इसके लिए यूनिवर्सिटी में होने वाले सेमिनार में भगवान हनुमान का लाइफ मैनेजमेंट छात्रों को बताया जाएगा। जैसा कि हमें मालूम है कि भगवान हनुमान ने अपने जीवन भगवान श्री राम के नाम कर दी थी। बजरंगबलि ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और हमेशा अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रहे। भारत देश में भी छात्रों को हनुमान जी जैसा जीवन जीने की सीख दी जाती है ताकि छात्र अपने जीवन में आगे बढञ सकें।

छत्तीसगढ़ के कुशाभाऊ ठाकरे जर्नलिज्म यूनिवर्सिटी के छात्रों को भी इसी तरह की सीख दी जाएगी, बस ये थोडा आधिकारिक रूप से दी जा रही है। 7 सितंबर से दो दिन के लिए होने वाले इस इंटरनैशनल सेमिनार पर यूनिवर्सिटी के स्टाफ का कहना है कि वह भगवान हनुमान से संचार क्षमता सीखने में छात्रों की मदद करेंगे। सेमिनार के लिए यूनिवर्सिटी ने भगवान हनुमान पर 19 विषयों पर रिसर्च पेपर मंगवाएं हैं।

बता दें कि छात्रों को गीता से भी ज्ञान लेने की सीख दी जाती है। गीता का ज्ञान मानव जीवन के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। कुशाभाऊ ठाकरे जर्नलिज्म यूनिवर्सिटी में आयोजित सेमिनार के ऑर्गनाइजर आशुतोष मांडवी का कहना है, ‘हनुमान जी हमारे जीवन में मैनेजमेंट गुरु के रूप में प्रचलित हैं। यह आज की बात नहीं है काफी पुराने समय से यह मान्यता है। उनके जीवन चरित्र से कई चीजें सीखने लायक हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.