Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल मनाली, डलहौजी, कुफरी और नारकंडा में रविवार सुबह से हो रही भारी हिमपात से जहां यहां आये पर्यटकों के चेहरे खिल उठे वहीं राज्य की कई सड़कें इससे अवरुद्ध हो गयी हैं। मौसम के अनुसार शनिवार रात मनाली और कुल्लू एवं उसके आसपास के इलाकों में 10 से 15 सेमी तक हिमपात हुआ। 12000 फुट की ऊंचाई वाले जालोरी जोत चोटी पर हिमपात होने से शिमिला के रामपुर और कुल्लू के अनि, निरमंड तक वाहनों का आवागमन बाधित हुआ है। मनाली की ऊंची चोटियों में भारी हिमपात हुआ है, जिसका पर्यटक, होटल मालिक और किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। पिछले दो दिनों से लाहौल स्पीति, चंबा, किन्नौर और कांगड़ा जिले में भारी हिमपात हो रहा है। रोहतांग दर्रे में दो से तीन फुट ताजा हिमपात हुआ है।

यह मार्ग पिछले महीने से वाहनों की आवाजाही के लिए लिए बंद है। कुंजुम दर्रा, गोशाल पहाड़ी, कीलोंग और सात बहनों की चोटियों में भी भारी हिमपात हुआ है। उदयपुर, ग्राम्फू, कोटि और केलोंग में शनिवार से हिमपात हो रहा है। केलोंग में लगभग 13 सेमी, कोटि 35 सेमी, ग्रामफू 20 सेमी और उदयपुर में 15 सेमी हिमपात हुआ है डलहौज़ी, चंबा जिले के पांगी-भरमौर, कांगड़ा के बारबंगल और धौलाधार, मंडी की शिकारी देवी, किन्नर, श्रीखंड कैलाश पर्वतमाला, हरिपुरधार के डोडरा कवंर और खड़ापथर और चूड़धार में हिमपात हुआ।  इसके अलावा चांसल दर्रा, खड़ापत्थर और खिडकी में भारी हिमपात होने के कारण  शिमला के डोडरा कवार, रोहड़ू और चौपाल के लिए यातायात बाधित रहा। नारकंडा और कुफरी में हल्की बर्फ पड़ी है।

प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश हुई है। ऊना में 21.8 मिमी, पालमपुर में 15.7 मिमी, सोबाग में 13.2, कांगड़ा  8.7 मिमी, भुंतर 8.6 मिमी,  सलूणी,  मंडी आठ मिमी, चंबा में तीन मिमी और सुंदरनगर में 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी। हिमपात और बारिश रबी और सेबों की फसल के लिए लाभकारी मानी जा रही है। हिमपात और बारिश होने से किसानों के साथ-साथ पर्यटकों में चहेरों में खुशी देखी जा रही है। बारिश और हिमपात से  राज्य शीत लहर की चपेट में है। कीलोंग में तापमान शून्य से नीचे (-) 8.7 डिग्री,  कल्पा  में (-) 3.8, कुफरी (-)तीन, मनाली (-) 1.2, शिमला 1.7 डिग्री, धर्मशाला दो, सोलन में 2.5, नाहन में 4.7, भुंतर में पांच, कांगड़ा में 5.7, चंबा में छह, सुंदरनगर में 6.6, ऊना में 7.2, बिलासपुर में 7.6 डिग्री और हमीरपुर आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों मे राज्य के कई हिस्सों में भारी हिमपात हो सकता है।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.