Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर खासकर पर घाटी की समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने और हाल ही में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में निर्वाचित उम्मीदवारों के अलावा राजनीतिक दलों के साथ बातचीत करने के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया सिंह श्रीनगर हवाई अड्डा पहुंचने के बाद तुरंत उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के लिए डल झील के किनारे स्थित एस के इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) के लिए रवाना हो गये।

रविवार को कुलगाम के लारु में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में जैश-ए-मोहमद के तीन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद मुठभेड़ स्थल पर विस्फोट होने से सात निर्दोष लोगों की जान जाने के दो दिन बाद आज यहां सुरक्षा बैठक में राज्यपाल सत्य पाल मलिक के अलावा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से आये वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बैठक के बाद राजनाथ सिंह का नेशनल कांफ्रेंस (एनसी), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और कांग्रेस सहित अन्य मुख्य राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ मुलाकात का कार्यक्रम है। कश्मीर के मंडलायुक्त ने  आमंत्रित किया है।

शहरी निकाय चुनाव के शांति पूर्ण सम्पन्न होने के बाद राजनाथ सिंह की यह पहली यात्रा है। इन शहरी निकाय चुनाव में जम्मू में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को शानदान जीत मिली है जबकि कश्मीर में कांग्रेस के स्थिति में सुधार आया है। इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं।।

इस यात्रा का मकसद हालांकि हाल ही में संपन्न हुये शहरी स्थानीय निकाय चुनावों और अगले महीने होने वाले पंचायत चुनावों का मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अलावा दो मुख्य क्षेत्रीय राजनीतिक दलों एनसी और पीडीपी के बहिष्कार के मद्देजनर की गयी है।

घाटी के 10 जिलों में 40 नगरपालिकाओं के 598 वार्ड में से 186 वार्डों में मतदान हुए। शेष 412 वार्ड यानी 68.89 प्रतिशत वार्डों में मतदान की आवश्यकत नहीं पड़ी।

अलगावादी संगठनों के नेताओं के समूह ने मारे गये लोगों के विरोध में सोमवार को हडताल का आह्वान किया और आज “लाल चौक चलो” रैली निकाली।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ” घाटी में नियंत्रण रेखा से लगे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और अंतरराष्ट्रीय सीमा जम्मू से आतंकवादियों की लगातार हो रही घुसपैठ को रोकने के लिए गृह मंत्री सुरक्षा ग्रिड की तैयारी और उसकी समीक्षा करेंगे।

इससे पहले सिंह ने ट्वीट में कहा,”जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक दिन की यात्रा पर हूं। वहां सुरक्षा स्थिति और राज्य के महत्वपूर्ण पहलुओं पर समीक्षा करुंगा।”

                                                                                                              –साभार,ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.