Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जीवन में आप कितनी भी बड़ी नौकरी के लिए अप्लाई करे, दसवी की मार्कशीट अनिवार्य मानी जाती है। एक छात्र के जीवन में दसवी की परीक्षा का बहुत महत्व होता है, ये पहली ऐसी परीक्षा होती है, जिससे छात्र का भविष्य तय होता है। लेकिन जरा सोचिये क्या हो? अगर दसवी की परीक्षा में प्रश्नपत्र ही गलत हो। हम बात कर रहे हैं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की, जहां दसवी के अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र में गलतियों की भरमार देखने को मिली। सवाल ये उठता है कि जब प्रश्नपत्र में ही गलतियां होगी, तो छात्र कैसे सही जवाब देकर पास होंगे।

बता दे अंगेजी की परीक्षा के दौरान छात्रों को जो प्रश्नपत्र दिया गया, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवनकाल से जुड़ा एक पैसेज था। उस अंग्रेजी के एक पैसेज में सिर्फ गलतियां देखने को मिली, जिसें देखकर छात्र परेशान हो गए। परेशान होना इसलिए भी लाजमी था, क्योंकि इंग्लिश के पेपर में स्पेलिंग एरर की वजह से छात्रों को पैसेज का अर्थ ही समझ नहीं आ रहा था और बिना अर्थ समझे प्रश्नों का जवाब देना असंभव था।

पीएम मोदी के बारे में लिखा गया था कि बचपन में वो चाय बेचने में पिता की मदद किया करते थे। जब उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, तो शपथ का ऐसा आयोजन पहली बार हुआ था। इस आयोजन में सार्क देशों के सभी नेता शामिल हुए थे।

टीचर ने झाड़ा पल्ला

पूरे प्रश्नपत्र में कुल मिलाकर 32 गलतियां देखने को मिली। जब छात्रों ने इसकी शिकायत मौजूदा टीचर से की, तो टीचर ने भी पल्ला झाड़ते हुए जिला शिक्षण संस्थाओं पर ये कहते हुए इल्जाम लगाया, कि दसवी की परीक्षा जिला शिक्षण संस्थाओं द्वारा आयोजित कराई जाती हैं। हम इसमें कुछ नहीं कर सकते। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की इस बड़ी लापरवाही का खामियाजा दसवीं क्लास के हजारों छात्रों को भुगतना पड़ेगा। प्रश्नपत्र में बड़ी संख्या में गलती होने की वजह से छात्र सवालों का जवाब नहीं लिख पाए, जिसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ेगा।

शिक्षा अधिकारी ने दिलाया जांच का आश्वासन

जब इस बारे में जयपुर जिले के शिक्षा अधिकारी रतन सिंह यादव से बात की गई, तो उन्होंने कहा- ‘हमें प्रश्नपत्र में 32 गलतियां होने की जानकारी मिली हैं, जल्द ही इस प्रश्नपत्र की जांच एक्सपर्ट कमेटी से कराई जाएंगी। अच्छी बात ये है कि अगर प्रश्नपत्र में सवाल गलत होता है, तो इसके बदले में छात्रों को बोनस अंक दिए जाते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.