Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद पीओके में पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर प्लेन को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा। 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्हें ये सम्मान मिलेगा। वीर चक्र युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है।

परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्क्वाड्रन लीडर एम. अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। वायुसेना ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पायलटों को वायुसेना मेडल देने का भी ऐलान किया था। हालांकि, अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है भारतीय पायलटों ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए थे।

माना जाता है कि, इस पूरी कार्रवाई में करीब 300 आतंकी मारे गए थे। कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने ली थी हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी।

एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले दिन यानी 27 फरवरी को अपने एफ-16 लड़ाकू विमानों को कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए भेजा था। पाकिस्तानी विमानों ने घुसपैठ कर हमले की कोशिश की लेकिन पहले से अलर्ट भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी से उसके नापाक मंसूबे ध्वस्त हो गए।

भारत के सुखोई 30, मिग-21 और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़ा था। मिग-21 के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाक विमान को मार गिराया था। हालांकि, इस दौरान उनका विमान भी पीओके में जा गिरा था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से 1 मार्च को उन्हें पाकिस्तान के कब्जे से छुड़ा लिया था। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को उनके अदम्य साहस के लिए वीर चक्र से नवाजा जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.