Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को देश के 22वें प्रधानमंत्री पद की शपथग्रहण की। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने ऐवान-ए-सदर(प्रेसीडेंट हाउस) में आयोजित एक सादे समारोह में श्री खान को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी। शपथग्रहण समारोह में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरूल हक, राष्ट्रीय संसद के अध्यक्ष असद कैसर, थलसेना अध्यक्ष जनरल कयूमर हावेद बाजवा, एयरचीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान और नौसेनास अध्यक्ष एडमिरल जफर अब्बसी मौजूद थे।

इसके अलावा उपिस्थत अन्य हस्तियों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ(पीटीआई) के वरिष्ठ नेताओं समेत भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू , क्रिकेटर से कमेंटर बने रमीज रजा, क्रिकेट हस्ती वसीम अकरम, पंजाब विधानसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही, गायक सलमान अहमद एवं अबरारुल हक और अभिनेता जावेद शेख शामिल थे। इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री के लिए चुनाव में श्री खान को 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में 176 वोट मिले थे , जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के शाहबाज शरीफ को केवल 96 मत मिले।

श्री कैसर ने मतगणना के बाद श्री खान के नेता चुने जाने की घोषणा की। श्री खान ने आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में गरीबों का जीवन स्तर उपर उठाने के लिए ‘इस्लामिक कन्याणकारी देश’ के गठन की भी वकालत की है। इसके अलावा उन्होंने एक ‘नये पाकिस्तान’ के निर्माण का भी संकल्प जताया है।गौरतलब है कि नेशनल असेंबली के चुनाव 25 जुलाई को हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी।  कुल 270 सीटों पर हुए चुनाव में पीटीआई को 116 सीटें मिली थी। इसके अलावा छोटे दलों ने श्री खान की पार्टी को समर्थन दिया है।

                                           साभार- ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.