Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आवास और शहरी विकास मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी इज ऑफ लिविंग इंडेक्स की रैंकिंग के तहत आंध्र प्रदेश सुविधाजनक और सरल जीवन-यापन के लिहाज से देश का सबसे अच्छा राज्य है। जिसको पहले पायदान पर जगह मिली है। जबकि ओडिशा दूसरे और मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर है। इन तीनों राज्यों को अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन के तहत सोमवार को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट्स का अवॉर्ड दिया गया। इसकी घोषणा करते हुए आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पूरी ने कहा कि ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स एक महत्वपूर्ण पहल है जिससे अलग-अलग शहरों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर खुद को आंकने का मौका मिलता है।

हरदीप पुरी ने कहा कि पिछले महीने 13 अगस्त को  जारी किए गए 111 शहरों के सूचकांक के आधार पर इन तीन राज्यों को चुना गया है। उन्होंने कहा कि सुविधाजनक तरीके से जीवन-यापन संबंधी बुनियादी सुविधाएं बेहतर करने लिए सभी राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू करने के लिए मंत्रालय ने शहरों का सूचकांक जारी करने की पहल की है।

बता दें कि इस सूचकांक में आंध्र प्रदेश के पांच शहर शामिल हैं। इसके अलावा ओडिशा के दो शहर और मध्य प्रदेश के सात शहरों को इस सूचकांक में शामिल किया गया है।

हरदीप पुरी ने कहा कि यह सूचकांक स्थायी शहरीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहे देश के लक्ष्य को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि यह अन्य राज्यों और शहरों को इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करेगा। राज्य और शहर जीवन-यापन संबंधी बुनियादी सुविधाएं बेहतर करने की दिशा में सुझाव देने के साथ भविष्य के लिए प्रेरणा भी ले सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून, 2015 में अटल शहरी पुनर्जीवन और परिवर्तन मिशन लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य लोगों को सीवेज, पानी की आपूर्ति और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना है, ताकि शहरी नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि हो सके। अमरुत के जरिये पिछले महीने तक देशभर में 24 लाख घरों में पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराई जा चुकी है।

ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स में 15 अलग-अलग केटेगरी में 78 मानक शामिल किए गए हैं। राज्यों और शहरों की रैंकिंग तय करने के दौरान शासन प्रणाली, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, परिवहन, साफ पीने के पानी की सप्लाई, वेस्ट-वाटर मैनेजमेंट, बिजली की सुविधा सहित पर्यावरण की स्थिति जैसे पैमानों पर उनके परफॉर्मेंस का आकलन किया जाता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.