Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

किसानों की आय दोगुना करने को लेकर भाजपा की सरकार लगातार तत्पर है। एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए कई योजनाएं चला रही है तो वहीं राज्यों में भी जहां जहां भाजपा की सरकार है वहां की सरकारें भी किसानों की आय को लेकर फिकरमंद हैं। यूपी में योगी सरकार के आते ही जहां कई किसानों का कर्ज माफ हुआ था तो वहीं अब गन्ना किसानों की आय में भी उपलब्धि हुई है। उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों की आय दोगुना किये जाने के लिए विभागीय कार्यक्रमों की संरचना को पुर्नगठित किये जाने से किसानों को आशातीत सफलता मिली और उन्हें करीब 22 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का लाभ हुआ।

राज्य के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार किसानों की आय दोगुना किए जाने के लिए विभाग ने आठ सूत्रीय कार्यक्रम शुरु किया । इसके सफल क्रियान्वयन से प्रदेश की औसत गन्ना उत्पादकता में 6.81 टन प्रति हेक्टेयर की वृद्धि हुई है, फलस्वरूप गन्ना किसानों की आय में  22,000 (बाईस हजार ) प्रति हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त गन्ने के साथ अन्य फसलों यथा  गेहू, सरसों, आलू, लहसून, प्याज आदि की सहफसली खेती से भी गन्ना किसानों को अतिरिक्त आय हुई है। औसत गन्ना उत्पादकता में वृद्धि होने से प्रदेश के कुल गन्ना उत्पादन में 156 लाख टन की वृद्धि हुई तथा 17 लाख टन अतिरिक्त चीनी का उत्पादन हुआ है।

गन्ना एवं चीनी उत्पादन में हुई इस वृद्धि से हजारों व्यक्तियों को रोजगार की प्राप्ति हुई है। श्री राणा ने बताया कि गन्ना एवं चीनी उत्पादन में हुई इस अभूतर्पू वृद्धि के फलस्वरूप प्रदेश की जी.डी.पी. में सुधार हुआ है और प्रदेश के आर्थिक उन्नयन में गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने बताया कि कुछ किसान गन्ने के साथ अन्य फसलें भी उगा रहे हैं उन्हें अच्छा लाभ मिल रहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.