Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से क्रिकेट महासंग्राम शुरू होने जा रहा है। पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज चेन्नई के एम चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा। आज दोपहर डेढ़ बजे से दोनों दिग्गज देशों क बीच एक हाई बोल्टेज मुकाबाला देखा जा सकता है। एक तरफ जहां भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी युवा ब्रिगेड टीम लेकर मैदान में उतरने के लिए बेताब हैं तो वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिआई क्रिकेट कप्तान स्टीव स्मिथ अपनी चुस्त दुरुस्त  टीम के साथ पूरी तरह मुस्तैद दिख रहे हैं।

दोनों टीमों के लिए सीरीज हैं  खास

यह सीरीज दोनों टीमो के लिए बेहद ही खास है। एक तरफ जहां भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 4-1 या 5-0 से हराकर दक्षिण अफ्रीका से नंबर वन का ताज छीनकर अपने नाम करना चाहेगी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया भी भारतीय टीम को  4-1 या 5-0 से हराकर नंबर वन बनना चाहेगी। जिससे पूरी तरह विश्वास को दोंनो टीमों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 123 एक दिवसीय मैचों में भारत 41 मैच और ऑस्ट्रेलिया ने 72 मैंचों में जीत हासिल की है। जबकि 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 51 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से 21 भारत ने जीते हैं और 25 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।

टीमों में बदलाव

बता दें दोनों टीमों में तब्दीलियां की गई हैं। जैसा कि भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन पहले तीन मैचों में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के साथ कौन ओपनिंग करेगा यह बताना मुश्किल है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे ओपनिंग कर सकते हैं। बाकी टीम में कोई तब्दीली नहीं है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरुआती गेंदबाज मिशेल स्टार्क, जोश हाजलवुड के बिना आई है और आरोन फिंच चोट की वजह से कुछ मैचों में उपलब्ध नहीं होंगे। हालांकि एरोन फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन एगर जैसे बल्लेबाज भारतीय टीम को थका सकते हैं।

फार्म में है भारतीय टीम

हाल ही में श्रीलंका को क्रिकेट के तीनों फार्मेट में हराकर भारतीय टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। बात करें भारतीय टीम की मजबूती कि तो इस वक्त भारतीय टीम काफी संतुलन में दिख रही है। कप्तान कोहली अपने बेहतरीन फार्म में बरकरार हैं। जबकि मैच फिनिशर धोनी पर उठ रही ऊंगलियों का रूख श्रीलंकाई दौरे से बदल गया है। रही बात भारतीय गेंदबाजों की तो भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव की इस मैच में वापसी हुई है। साथ ही गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपने बेहतरीन अंदाज में दिख रहे हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.