Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नोटबंदी और जीएसटी के बाद मोदी सरकार चारों तरफ से घिरी हुई नजर आ रही है। देश की जीडीपी भी मोदी सरकार का साथ नहीं दे रही है। ऐसे में विपक्षी दल सरकार को घेरने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। ऊपर से जमीनी हकीकत पर भी जनता महंगाई से बेहाल है। पेट्रोल-डीजल के दाम भी रोजाना बढ़ रहे हैं। दाल-सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन अब मोदी सरकार के साथ-साथ पूरे देश के लिए खुशखबरी है। 2018 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस मामले में वो चीन को भी पीछे छोड़ देगा।

सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2018 में अर्थव्यवस्था के मामले में भारत चीन को करारी मात देगा। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2018 में ही इक्विटी मार्केट के मामले में भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे समय में जब विकसित देशों की जीडीपी 2 से 3 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रही है, भारत की अर्थव्यवस्था 7.5 की दर से विकास करेगी, जबकि चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट का दौर जारी रहेगा। रेटिंग एजेंसी फिच ने भी हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि अगले 5 सालों में चीन की जीडीपी जहां 5.5 प्रतिशत रहेगी. वहीं, भारत की जीडीपी विकास दर 6.7 रहेगी।

फिच के अलावा भी कई रैटिंग एजेंसियो और अर्थशास्त्रियों ने भारत की विकास दर बढ़ने की उम्मीद जताई है। विश्व बैंक ने कहा है कि सरकार में हो रहे व्यापक सुधार उपायों के कारण भारत में दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में विकास की कहीं अधिक क्षमता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.