Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने काफी सख्ती दिखाई है। हिमाचल के परिवहन मंत्री जीएस बाली ने नवरात्र पर कुल्लू बस स्टेंड से देश और प्रदेश की पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी देकर रोहतांग के लिए रवाना किया। गोल्डस्टोन इन्फ्राटेक लिमिटेड ने इसे लांच की है और यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक बस है। इसका नाम  Goldstone eBuzz K7 रखा गया है।

बता दें कि यह 26 सीटर बस कुल्लू-मनाली-रोहतांग पास वाले रूट पर चलाई जाएगी। इस बस में फास्ट चार्जिंग तकनीक दी गई है, जिससे यह मात्र 4 घंटे में चार्ज हो जाती है और एक बार की चार्जिंग में 200 किमी चल जाती है। बस में लीथियम आयरन फास्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो लंबे समय तक चलती है। इसके अलावा बैटरी की पावर डेंसिटी और सेफ्टी भी बेहतर होती है। यह बस फ्रंट व रियर एयर सस्पेंशन के साथ आती है, जिससे यात्रियों को पहाड़ी इलाके में भी असुविधा नहीं होगी।

इससे पहले अगस्त 2017 में, गोल्डस्टोन-बीईडी से 12 मीटर की एसी बिजली बस चंडीगढ़ परिवहन प्राधिकरण के साथ परीक्षण पूरा किया गया।

गोल्डस्टोन ने घोषणा की है कि वह हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन को 25 इलेक्ट्रिक बस सप्लाई करेगी, वहीं ब्रह्नमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (BEST) ने भी 6 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दिया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.