Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चीफ जस्टिस जेएस खेहर आज आखिरी बार सुप्रीम कोर्ट में बैठेंगे। उनका कार्यकाल 27 अगस्त को खत्म हो रहा है। लेकिन शनिवार और रविवार को कोर्ट में काम न होने की वजह से शुक्रवार को ही उनका आखिरी कार्य दिवस रहा।  27 अगस्त को ही जस्टिस जे.एस. खेहर की जगह लेंगे जस्टिस दीपक मिश्रा, जो भारत के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे।

शक्रवार को अपने फेयरवेल कार्यक्रम में उन्होंने अपने माता-पिता, शिक्षक और वरिष्ठों को याद किया। मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने इस साल 4 जनवरी को सीजेआई का पद संभाला था। उनका कार्यकाल भले ही छोटा रहा, लेकिन उन्होंने इस दौरान कई अहम फैसले सुनाए। उन्होंने अपने कार्यकाल में तीन तलाक और निजता का अधिकार जैसे दो महत्वपूर्ण फैसले सुनाए।

Justice Deepak Mishra will be the new Chief Justice, gave big decisions in many casesवहीं बात अगर जस्टिस दीपक मिश्रा की करें तो उड़ीसा के कटक में जन्में मिश्रा साल 1990 से लेकर नवम्बर साल 1991 तक भारत के मुख्य न्यायाधीश रहे जस्टिस रंगनाथ मिश्रा के भतीजे हैं। वह मुख्य न्यायाधीश बनने से पहले ही बड़े बड़े फैसले दे चुके हैं। उनके फैसलें में शुमार है:

  • उत्तर प्रदेश सरकार के प्रोन्नति में आरक्षण लाने वाले बिल को रोकने का फैसला
  • याकूब मेनन की फांसी रोकने वाली अपील को निरस्त करने का फैसला
  • निर्भया रेप के आरोपी को फांसी की सजा को बरकरार रखने का फैसला

14 फरवरी साल 1977 में पहली बार कटक न्यायालय में वकालत करने के लिए उतरे जस्टिस मिश्रा कटक हाईकोर्ट, पटना हाईकोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश रह अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। अब 27 अगस्त से बतौर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश वह भारतीय न्यायपालिका में नई पारी की शुरुआत करेंगे।

गौरतलब है कि 63 वर्ष के जस्टिस दीपक मिश्रा का मुख्य न्यायाधीश कार्यकाल लगभग 14 महीने का होगा जो कि साल 2018 के अक्टूबर में ख़त्म हो जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.